विज्ञापन
This Article is From Nov 04, 2023

क्या खाने में लहसुन डालते समय आप भी करते हैं ये गलती? जान लें कैसे करें इस सुपरफूड का इस्तेमाल

Garlic Benefits: माना जाता है कि कच्चा लहसुन खाने से आंत मजबूत होती है और सूजन कम होती है, जिससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है.

क्या खाने में लहसुन डालते समय आप भी करते हैं ये गलती? जान लें कैसे करें इस सुपरफूड का इस्तेमाल
लहसुन का सेवन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद.

जब खाना पकाने की बात आती है, तो अदरक और लहसुन दो जरूरी चीजें हैं जो आपके स्वाद को बढ़ा सकती हैं. वे न केवल स्वाद में सुधार करते हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होते हैं.

हर एक चीज को पकाने और खाने का एक अलग तरीका होता है जिससे उसके फायदों को बढ़ाया जा सकता है. उन्हीं में से एक है लहसुन. कहा जाता है कि लहसुन को अगर सही तरीके से पकाया न जाए तो इसके फायदे कम हो जाते हैं. आप भी यही चाहेंगे कि हम इससे मिलने वाले सभी फायदों का लाभ उठा सकें. अगर आप भी नहीं जानते हैं कि खाना पकाने में लहसुन का सेवन कैसे करना है तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे इस सुपरफूड को डाइट में शामिल किया जा सकता है, जिससे फायदों को बढ़ाया जा सके.

खाने में कैसे करें लहसुन का इस्तेमाल?

खाना पकाने के लिए कभी भी लहसुन की कलियों का सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बल्कि, लहसुन को काट लें या बारीक कर लें और पकाने से पहले इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. यह एलिनेज नामक एंजाइम को एक्टिव करने में मदद करता है, जो एलिनिन और फिर एलिसिन में बदल जाता है. ऐसा कहा जाता है कि एंजाइम एलिसिन कैंसर को रोकने में मदद करता है, ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और यहां तक कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

एलिसिन के साथ इसमें एजोइन नामक एक और शक्तिशाली यौगिक होता है जिसमें एंटी-प्लेटलेट प्रभाव होता है, जो कोरोनरी हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करता है. इसलिए अगली बार जब आप अपने भोजन में लहसुन शामिल करें, तो इसे बारीक काटें और कुछ देर के लिए छोड़ दें उसके बाद ही इसका उपयोग करें.

लहसुन का सेवन करने के फायदे:

ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार करता है: ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

पाचन में सुधार: माना जाता है कि कच्चा लहसुन खाने से आंत मजबूत होती है और सूजन कम होती है, जिससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: पॉल्यूशन से फेफड़ों को रखना है सेफ तो आज से ही रूटीन में शामिल करें ये योगासन, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

इम्यूनिटी बढ़ाता है: लहसुन फ्री रेडिकल्स से बचाता है, डीएनए को होने वाले नुकसान से बचाता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

त्वचा के लिए अच्छा है: लहसुन मुंहासों को रोकने में मदद करता है और मुंहासों के दाग को भी हल्का करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शोधकर्ताओं ने पुराने दर्द से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए किया एआई का उपयोग, जानिए कैसे करता है काम
क्या खाने में लहसुन डालते समय आप भी करते हैं ये गलती? जान लें कैसे करें इस सुपरफूड का इस्तेमाल
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com