क्या है लिवर सिरोसिस? क्‍यों और किसे होता है, जानें कितना खतरनाक है

हर बार जब आपके लीवर को किसी तरह से क्षति पहुंचती है - चाहे वह बीमारी से हो, अत्यधिक शराब के सेवन से या किसी अन्य कारण से - यह अपने आप को ठीक करने का प्रयास करता है. इस प्रक्रिया में, स्कार टिश्यू बनते हैं. जैसे-जैसे सिरोसिस बढ़ता है, अधिक से अधिक स्कार टिश्यू बनते जाते हैं, जिससे लिवर के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है. इस लेख में जानिए क्या है लिवर सिरोसिस? ये किस कारण होता है और कितना खतरनाक है.

क्या है लिवर सिरोसिस? क्‍यों और किसे होता है, जानें कितना खतरनाक है

What is the cause of liver cirrhosis: क्या है लिवर सिरोसिस? ये किस कारण होता है और कितना खतरनाक है.

What is Liver Cirrhosis: सिरोसिस एक लेट स्टेज लिवर डिजीज है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हेल्दी लिवर सेल्स स्कार टिश्यू से बदल जाते हैं. यानी लिवर परमानेंटली डैमेज हो जाता है. दरअसल, हर बार जब आपके लीवर को किसी तरह से क्षति पहुंचती है - चाहे वह बीमारी से हो, अत्यधिक शराब के सेवन से या किसी अन्य कारण से - यह अपने आप को ठीक करने का प्रयास करता है. इस प्रक्रिया में, स्कार टिश्यू बनते हैं. जैसे-जैसे सिरोसिस बढ़ता है, अधिक से अधिक स्कार टिश्यू बनते जाते हैं, जिससे लिवर के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है. इस लेख में जानिए क्या है लिवर सिरोसिस? ये किस कारण होता है और कितना खतरनाक है.

क्या है लिवर सिरोसिस? ये किस कारण होता है और कितना खतरनाक है | Cirrhosis (Liver): Life Expectancy, Symptoms, Causes, Stages


कितना खतरनाक है सिरोसिस? (How serious is cirrhosis of the liver)

लिवर का काम रक्त से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करना, भोजन पचाने में मदद करने वाला एंजाइम बनाना, शुगर और न्यूट्रिएंट्स को स्टोर करना और संक्रमण से लड़ने में मदद करना है. लिवर में जब सिरोसिस के कारण स्कार टिश्यू बनने लगते हैं तो ये रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है और पोषक तत्वों, हार्मोन, दवाओं और प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों (जहर) को प्रोसेस करने की लिवर की क्षमता को धीमा कर देता है. यह लीवर के बनाए गए प्रोटीन और अन्य पदार्थों के उत्पादन को भी कम करता है. लीवर के ठीक से काम नहीं करने का कारण बीमारी के लेट स्टेज में जान जाने का खतरा रहता है. कई मामलों में ये इतना खतरनाक होता है कि इससे मरीज की मौत तक हो जाती है.

क्या आप जानते हैं आइसक्रीम खाने के फायदे और नुकसान? जानें क्यों नहीं खानी चाहिए

सिरोसिस का कारण (Liver Cirrhosis Causes) 

सिरोसिस हमेशा लिवर की किसी अन्य समस्या या बीमारी के कारण विकसित होता है. यदि आप सिरोसिस का कारण बनने वाली समस्या का इलाज नहीं करते हैं, तो परेशानी बढ़ती चली जाती है. आप थकान महसूस करना शुरू कर देते हैं, खाने का मन नहीं करता, और बिना कोशिश किए वजन कम होने लगता है. यदि आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है और इससे सिरोसिस होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. मोटापे के कारण फैटी लिवर डिजीज हो सकता है. ये भी सिरोसिस का कारण बनता है. 

Blood Pressure: फेमस न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने वाली 3 चीजों का किया खुलासा

सिरोसिस के अन्य कारण (Causes of Liver Cirrhosis)

  • ऐसे रोग जो शरीर के लिए शुगर को प्रोसेस करना कठिन बनाते हैं.
  • शरीर में बहुत अधिक आयरन का निर्माण.
  • विल्सन की बीमारी, जिसमें बहुत अधिक तांबा लिवर में जमा हो जाता है.
  • ऑटोइम्यून रोग जिसमें बॉडी खुद लिवर सेल्स को डैमेज करती है.
  • पित्त नली की रुकावट, जो लिवर से पाचन एंजाइमों को आंतों में ले जाती है.
  • कुछ आनुवंशिक पाचन विकार.
  • सिफलिस और ब्रुसेलोसिस सहित कुछ संक्रमण.

Chia Seeds For Fat Loss: गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.