Liver Cirrhosis: लिवर की इस बीमारी में पीलिया, थकान और कमजोरी के साथ होती है ये परेशानी, 5 वार्निंग साइन को कभी न करें इग्नोर

Liver Cirrhosis Symptoms: इस कंडिशन बॉडी की जरूरत के अनुसार प्रोटीन भी नहीं बन पाता और लंबे समय तक ऐसा रहने से लिवर पूरी तरह डैमेज हो जाता है. यहां लिवर सिरोसिस के 5 चेतावनी संकेतों के बारे में बताया गया है.

Liver Cirrhosis: लिवर की इस बीमारी में पीलिया, थकान और कमजोरी के साथ होती है ये परेशानी, 5 वार्निंग साइन को कभी न करें इग्नोर

Signs Of Liver Cirrhosis: इस बीमारी में लिवर धीरे-धीरे पूरी तरह डैमेज हो जाता है.

खास बातें

  • इस कंडिशन में लीवर के हेल्दी टिशू धीरे-धीरे हटने लगते हैं.
  • ऐसी स्थिति में लिवर अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाता है.
  • आमतौर पर लिवर सिरोसिस के लक्षण जल्दी नहीं दिखाई देते है.

Warning Signs Of Liver Cirrhosis: लिवर सिरोसिस का मतलब है एक ऐसी कंडिशन जिसमें लीवर के हेल्दी टिशू धीरे-धीरे हटने लगते हैं और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आने लगती है. ऐसी स्थिति में लिवर अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाता है और गंदगी फिल्टर नहीं हो पाती है. इस कंडिशन बॉडी की जरूरत के अनुसार प्रोटीन भी नहीं बन पाता और लंबे समय तक ऐसा रहने से लिवर पूरी तरह डैमेज हो जाता है. आमतौर पर लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) के लक्षण जल्दी नहीं दिखाई देते, लेकिन इस बीमारी के कुछ वॉर्निंग साइन हैं, जिन्हें पहचानकर इससे बचा जा सकता है.

लिवर सिरोसिस होने पर दिखते हैं ये संकेत | These Signs Are Seen In Liver Cirrhosis

1) पीलिया (Jaundice)

लिवर सिरोसिस में स्किन और आंखों का सफेद होना एक सामान्य लक्षण है. बिलीरुबिन, रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को नष्ट कर ब्लड में वेस्ट प्रोडक्ट बनाता है. पीले रंग की गंदगी पैदा करता है. इससे लिवर को काम करने में दिक्कत होती है.

क्या आप भी दाल को बिना भिगोए बना लेते हैं? यहां जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

2) थकान और कमजोरी (Fatigue and weakness)

जब लिवर के काम करने की क्षमता बिगड़ने लगती है तब शरीर ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है. मेटाबॉलिज्म से जुड़े काम प्रभावित होते हैं और थकान, कमजोरी के साथ सेहत बिगड़ने लगती है.

3) पेट में सूजन और दर्द (Bloating and Pain)

सिरोसिस की वजह से पेट में लिक्विड बनता है, जिससे पेट में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति में दूसरे अंगों पर भी दबाव पड़ने लगता है और आप बीमार होने लगते हैं.

किचन में मौजूद इस एक मसाले से पेट की बीमारियों का होगा रामबाण इलाज, जानें कैसे करें इसका सेवन

n9up3kbo

4) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (Gastrointestinal bleeding)

लिवर सिरोसिस का एक संकेत गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग भी होती है. यह तब होता है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) ट्रैक्ट के किसी भी हिस्से में ब्लिडिंग होने लगती है. इसमें आपका घुटकी (Esophagus), पेट, छोटी आंत, बड़ी आंत, मलाशय और गुदा शामिल होता है.

शरीर और चेहरे पर जल्दी नहीं दिखेगा बुढ़ापा आज से ही फॉलो करना शुरू करें ये 8 स्किन केयर टिप्स

5) मेंटल कंडिशन में बदलाव (Alterations in mental state)

जब लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता है, तब विषाक्त पदार्थ यानी अमोनिया ब्लड में जमा हो सकते हैं. इससे मानसिक समस्याएं होने लगती है. मेमोरी कमजोर होती है और किसी भी चीज को लेकर भ्रम की स्थिति हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.