क्या आप जानते हैं आइसक्रीम खाने के फायदे और नुकसान? जानें क्यों नहीं खानी चाहिए

Why Should Not Eat Ice Cream: चिलचिलाती धूप में खुद को चिल करने के लिए कोई ऑप्शन दिमाग में आता है तो वह है आइसक्रीम. बहुत से लोगों को लगता है कि सेहत से आइसक्रीम का कोई लेना देना नहीं, लेकिन ऐसा नहीं है.

क्या आप जानते हैं आइसक्रीम खाने के फायदे और नुकसान? जानें क्यों नहीं खानी चाहिए

Benefits Of Eating Ice Cream: आइसक्रीम खाने के कुछ नुकसान भी है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Disadvantages Of Ice Cream: गर्मी के दिनों में फ्रिज का ठंडा पानी और आइसक्रीम कुछ समय के लिए राहत पहुंचाते हैं. लंबे समय तक काम और थकान के बाद ठंडा पानी शरीर को तर कर देता है. वहीं आइसक्रीम खाकर लोग रिफ्रेश और कूल फील करते हैं. चिलचिलाती धूप में खुद को चिल करने के लिए कोई ऑप्शन दिमाग में आता है तो वह है आइसक्रीम. बहुत से लोगों को लगता है कि सेहत से आइसक्रीम का कोई लेना देना नहीं, लेकिन ऐसा नहीं है. आइसक्रीम हमारे शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है. हां, ये तो जरूर है कि इसके कुछ नुकसान भी है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Blood Pressure: फेमस न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने वाली 3 चीजों का किया खुलासा

आइसक्रीम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Ice Cream

  • सभी डेयरी प्रोडक्ट्स की तरह आइसक्रीम में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है. हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को  कैल्शियम की जरूरत होती है. ऐसे में आइसक्रीम खाते हैं तो आपको सेहत के लिए जरूरी कैल्शियम भी मिल जाता है.
  • दूध से बनी आइसक्रीम प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती है. प्रोटीन से हड्डियों के साथ ही मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. आइसक्रीम के सेवन से शरीर को प्रोटीन भी मिलता है जो शरीर को मजबूत बनाता है.  
  • आइसक्रीम में कई सारे विटामिन मिलते है. इसमें विटामिन ए, बी-2 के साथ बी-12 पाया जाता है. विटामिन ए आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इन विटामिन्स से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. ये विटामिन्स मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखते हैं.

गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

आइसक्रीम खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Ice Cream

  1. आइसक्रीम में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ज्यादा आइसक्रीम खाने से वजन बढ़ने का डर होता है.
  2. आइसक्रीम में बटर और चॉकलेट भी होती है, ऐसे में इसमें कैलोरी भी ज्यादा होती है, जो कि शरीर को नुकसान पहुंचाती है.
  3. बहुत ज्यादा आइसक्रीम खाने से सिरदर्द और जुकाम जैसे परेशानी भी हो सकती है.
  4. आइसक्रीम में मेवे और दूसरी फैटी चीजें भी होती हैं. ऐसे में वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आइसक्रीम से परहेज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.