Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले मनाया जाता है Kiss Day, क्या सेहत के लिए फायदेमंद है किस करना?

Kiss Day 2021: कई लोग सवाल करते हैं कि किस डे कब है? तो आपको बता दें कपल्स 13 फरवरी को किस डे और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाते हैं. चुंबन दिवस या किस डे आमतौर पर युवा और लव बर्ड्स द्वारा मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन पर किस भी प्यार की गहराई को बनाता है. इस कारण से, कपल्स अपने प्यार को जताने के लिए इस दिन पर एक दूसरे को किस करते हैं.

Valentine Day 2021: वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले मनाया जाता है Kiss Day, क्या सेहत के लिए फायदेमंद है किस करना?

Kiss Day 2021: वैलेंटाइन वीक में किस डे के बाद लास्ट दिन वैलेंटाइन डे आता है.

खास बातें

  • 13 फरवरी को दुनियाभर में किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है.
  • वैलेंटाइन वीक में किस डे के बाद लास्ट दिन वैलेंटाइन डे आता है.
  • किस डे वेलेंटाइन वीक के सबसे रोमांटिक दिनों में से एक माना जाता है

Kiss Day 2021: वैलेंटाइन वीक में किस डे के बाद लास्ट दिन वैलेंटाइन डे आता है. कई लोग सवाल करते हैं कि किस डे कब है? तो आपको बता दें कपल्स 13 फरवरी को किस डे और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाते हैं. किस डे वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) के सबसे रोमांटिक दिनों में से एक माना जाता है और इस दिन प्यार प्रेमी और प्रेमिका के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. चुंबन दिवस या किस डे आमतौर पर युवा और लव बर्ड्स द्वारा मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन पर किस भी प्यार की गहराई को बनाता है. इस कारण से, कपल्स अपने प्यार को जताने के लिए इस दिन पर एक दूसरे को किस करते हैं. किसिंग दूसरों के लिए हमारे स्नेह व्यक्त करने का सबसे मौलिक तरीकों में से एक है.

हमारे दोस्तों, हमारे पालतू जानवरों, भाई-बहनों, माता-पिता या हमारे सहयोगियों को प्यार जताने के लिए होंठों पर या गाल किस किया जाता है. यह करीबी संबंध या एक की मुहर को प्रदर्शित करता है. यह सामाजिक बंधन के लिए सबसे शुरुआती तंत्रों में से एक है, लेकिन क्या चुंबन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? यहां जानें किस करने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में...

किस करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है? | Is Kissing Beneficial For Health?

कहा जाता है कि एक चुंबन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इस बीच केवल 10 सेकंड में, 80 मिलियन बैक्टीरिया स्थानांतरित हो जाते हैं और ये बैक्टीरिया आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जो न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, बल्कि शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत को भी बनाते हैं.

e1oi3usg

Kiss Day 2021: किसिंग स्नेह व्यक्त करने का सबसे मौलिक तरीकों में से एक है.

1. यह आपके हैप्पी हार्मोन 'को बढ़ाता है

इस तरह के ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन, और सेरोटोनिन के रूप में रिलीज रसायन हैं, जो अत्यधिक खुशी अनुभव होने पर रिलीज होते हैं. चुंबन स्नेह और संबंधों की भावनाओं को प्रोत्साहित कर मस्तिष्क की खुशी केंद्र प्रज्वलित करता है जिससे ये हार्मोन रिलीज हो सकते हैं. यह आपके कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को भी कम कर सकता है.

2. चिंता निवारक

किसिंग सबसे अच्छा स्ट्रेस बस्टर मानी जाती है. यह समस्याओं और तनाव उत्प्रेरण समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. किसिंग से जैसे ही ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है, आप शांत और अधिक आराम महसूस करते हैं. 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, ऑक्सीटोसिन विशेष रूप से पुरुषों को एक साथी के साथ बंधन और एकरस रहने में मदद करने में महत्वपूर्ण है.

3. एलर्जी रिस्पॉन्स को कम करता है

चुंबन पित्ती और अन्य एलर्जी पराग के कीटाणु के साथ जुड़े प्रतिक्रियाओं से काफी राहत प्रदान कर सकता है. तनाव भी खराब हो एलर्जी के लिए जाना जाता रहा है, इसलिए तनाव पर चुंबन के प्रभाव एलर्जी प्रतिक्रियाओं कम करने में मदद कर सकते हैं.

eij3vq28

Kiss Day 2021: किसिंग आपके कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर को भी कम कर सकता है.

4. चुंबन अपनी कामेच्छा को बढ़ा सकता है

कामोत्तेजना के लिए रोमांटिक चुंबन अक्सर फायदेमंद माना जाता है. कहते हैं कि लार में टेस्टोस्टेरोन भी होता है जो एक सेक्सुअल हार्मोन जो कामोत्तेजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

क्यों दिवस मनाया जाता है किस डे? | Why Is Kiss Day Celebrated?


चुंबन दिल युवा फिर से बना देता है और दो लोगों के बीच की दूरी मिटा देता है. कहा जाता है कि चुंबन से व्यक्ति की मनोदशा में सुधार हो सकता है. इस कारण से, चुंबन दिवस वैलेंटाइंस वीक में बहुत महत्वपूर्ण है. इस विषय पर कई अध्ययनों से सुझाव दिया है कि चुंबन न सिर्फ मूड को सही करता है बल्कि किसिंग अपने बंधन को मजबूत बनाने, जैसे मनोवैज्ञानिक कारक से स्वास्थ्य में सुधार लाती - दोनों मानसिक और शारीरिक.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.