किडनी में क्यों बन जाती है पथरी? जानिए कारण और इसके रिस्क से बचने के उपाय

Kidney Ki Pathri: किडनी की पथरी होने पर कोई भी असहज महसूस कर सकता है. ऐसे में सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि किडनी स्टोन होता किस वजह से है.

किडनी में क्यों बन जाती है पथरी? जानिए कारण और इसके रिस्क से बचने के उपाय

Kidney Stone: किडनी की पथरी कठोर डिपोजिट होता है जो दर्द पैदा कर सकता है.

Kidney Stone: किडनी ब्लड और यूरीन को छानने के लिए जिम्मेदार होती हैं जो. किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही जरूरी अंग है. जब बात किडनी की पथरी की होती है सबसे पहला सवाल ये उठता है कि किडनी की पथरी का कारण क्या है और इसे कैसे ठीक किया जाए. किडनी की पथरी कठोर डिपोजिट होता है जो दर्द पैदा करता है. ये क्रिस्टल टाइप होते हैं और डेली एक्टिविटीज को इफेक्ट कर सकते हैं. इससे हम काफी असहज महसूस करते हैं. यहां किडनी की पथरी के कारणों के बारे में बताया गया है कि क्यों लोग किडनी स्टोन से पीड़ित हो जाते हैं. जानिए.

इन बड़े रोगों के पीछे है इस विटामिन की कमी, शरीर में एक बार हो जाने पर कंट्रोल करना होता है मुश्किल, जानिए कैसे

किडनी की पथरी के कारण | Causes of Kidney Stones

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से किडनी की पथरी का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया है. सीए ऑक्सालेट, सीए फॉस्फेट, यूरिक एसिड और स्ट्रुवाइट सबसे आम पथरी हैं. लाइफस्टाइल मिस्टेक्स में जैसे कम पानी पीना शामिल है. यहां जानिए अन्य कारण.

बहुत ज्यादा मांस के सेवन से

इसके अलावा माना ये भी जाता है कि किडनी स्टोन के अन्य कारण भी हैं. बहुत ज्यादा पशु प्रोटीन सीए से भरपूर और यूरिक एसिड क्रिस्टल के लिए एक जोखिम कारक है. हाई सोडियम का सेवन और कुछ गट डिसऑर्डर वाले रोगियों में भी ऑक्सालेट बनने का खतरा हो सकता है. इसके अलावा मोटापा, वजन घटाने की सर्जरी या बहुत अधिक नमक या चीनी वाला भोजन करना शामिल हो सकता है. ऐसा भी माना जाता है कि बहुत ज्यादा फ्रुक्टोज खाने से किडनी की पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है.

आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, इन 5 संकेतों से लग जाता है पता, जानिए क्या हैं वे लक्षण

माना ये भी जाता है कि यूटीआई किडनी की पथरी के खतरे को भी बढ़ा सकती हैं.

किडनी की पथरी के खतरे को कैसे कम करें? | How To Reduce The Risk of Kidney Stones?

इन जोखिम कारकों को कम करने में डाइट रिलेटेड हैबिट्स और फिजिकल एक्टिविटी लेवल एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. लो सोडियम का सेवन करने से भी हमारा शरीर जल्दी डिहाइड्रेट नहीं होता है और किडनी की पथरी का खतरा कम होता है.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.