Kidney Disease Symptoms: शरीर में दिखें ये 5 बदलाव, तो समझ जाएं आपकी किडनियां सही तरीके से नहीं कर रही काम

Kidney Disease Sign: आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं. ऐसे में किडनी को हमेशा हेल्दी रखना जरूरी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बड़ी आबादी किडनी की बीमारी के साथ जी रही है लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं है.

Kidney Disease Symptoms: शरीर में दिखें ये 5 बदलाव, तो समझ जाएं आपकी किडनियां सही तरीके से नहीं कर रही काम

Kidney Disease Symptoms: आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं.

खास बातें

  • आपकी किडनी को कई तरह के काम करने होते हैं.
  • Kidney Disease Signs: ऐसे में किडनी को हमेशा हेल्दी रखना जरूरी है.
  • किडनी की बीमारियां पेरिऑर्बिटल एडिमा का कारण बन सकती हैं.

Kidney Disease Symptoms: किडनी को हमेशा हेल्दी रखना जरूरी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बड़ी आबादी किडनी की बीमारी के साथ जी रही है लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं है. आमतौर पर उन लोगों में क्रोनिक किडनी रोग देखा जाता है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या किडनी की बीमारियों का पारिवारिक इतिहास रहा हो. अन्य कारक जो आपको जोखिम में डालते हैं उनमें वृद्ध होना, जन्म के समय कम वजन होना, कुछ दवाओं का लंबे समय तक उपयोग करना, किडनी की पथरी और यहां तक कि मोटापा भी शामिल हैं, लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आप किडनी की किसी समस्या से पीड़ित हैं? किडनी की बीमारी के 7 सबसे आम लक्षणों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

High Cholesterol Diet: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 2 चीजें, जल्द होगा काबू

किडनी खराब होने के लक्षण | Symptoms Kidney Disease

1. नींद की समस्या

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों में नींद की कमी एक आम समस्या है. जब आपकी किडनी ठीक से फिल्टर नहीं करती हैं, तो विषाक्त पदार्थ रक्त में रहते हैं, जो नींद को प्रभावित करता है. सामान्य आबादी की तुलना में क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित लोगों में स्लीप एपनिया आम है.

2. त्वचा संबंधी समस्याएं

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. ड्राई और खुजली वाली स्किन हड्डी की बीमारी का संकेत दे सकती है, जो कि किडनी रोगों से भी जुड़ी हुई है. यह तब होता है जब किडनी ब्लड में खनिजों और पोषक तत्वों का उचित संतुलन नहीं बना पाती है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं लो कार्ब डाइट से जुड़ी ये गलतियां, आज से ही संभाल लें होश

3. सूजी हुई आंखें

किडनी की बीमारियां पेरिऑर्बिटल एडिमा का कारण बन सकती हैं, जिससे आंखों के आसपास सूजन हो सकती है. आंखों के आसपास की इस फुफ्फुस को शरीर में रखने के बजाय किडनी से मूत्र में बड़ी मात्रा में प्रोटीन के रिसाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. यह एक या दोनों आंखों में हो सकता है.

4. मांसपेशियों में ऐंठन

किडनी की बीमारी वाले लोगों में मांसपेशियों में ऐंठन आम है. ऐंठन अक्सर शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन के कारण होती है. ऐंठन तंत्रिका क्षति और ब्लड फ्लो की समस्या के कारण भी होती है. शरीर में कम कैल्शियम और फास्फोरस का लेवल भी मांसपेशियों में ऐंठन को आमंत्रित करता है.

Papaya Leaf Juice: डेंगू में प्लेटलेट्स ही नहीं बढ़ाता ये जूस डायबिटीज के लिए भी प्राकृतिक दवा का करता है काम

5. सूजन

पैरों और टखनों में सूजन किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है. सूजन को कम करने में मदद करने के लिए सूप और दही जैसे फूड्स का सेवन करें और डेली नमक का सेवन कम करें. जब किडनी अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में असमर्थ होते हैं, तो इससे कुछ मामलों में पैरों, टखनों, पैरों और यहां तक कि हाथों में सूजन आ जाती है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.