Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं लो कार्ब डाइट से जुड़ी ये गलतियां, आज से ही संभाल लें होश

Diabetes Diet Mistakes: कार्ब का सेवन कम करने से ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है. यहां लो कार्ब डाइट से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे डायबिटीज रोगियों को बचना चाहिए.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं लो कार्ब डाइट से जुड़ी ये गलतियां, आज से ही संभाल लें होश

Diabetes Diet Tips: यहां लो कार्ब डाइट से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर के स्पाइक्स के प्रमुख कारणों में से एक है.
  • कार्ब का सेवन कम करने से ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.
  • यहां लो कार्ब डाइट से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है.

Diabetes And Low Carb Diet: जब आपको डायबिटीज होती है, तो अपनी डाइट को सही करना सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. खासकर आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले कार्बोस की संख्या में कटौती करना क्योंकि कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर के स्पाइक्स के प्रमुख कारणों में से एक है और यह देखना जरूरी है कि आप क्या खाते हो. कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. यह आप जानते हैं. इसलिए यह स्वाभाविक ही है कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने और टाइप 2 डायबिटीज के मैनजमेंट में सुधार के लिए कार्ब्स को कम करना और लो कार्ब डाइट की ओर रुख करना एक सामान्य तकनीक है. लो कार्ब वाला डाइट डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकती है. कार्ब का सेवन कम करने से ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है. यहां लो कार्ब डाइट से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे डायबिटीज रोगियों को बचना चाहिए.

क्या लो कार्ब डाइट ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करती हैं?

लो-कार्ब लेना एक ऐसी चीज है जिसकी बहुत लोकप्रिय रूप से सिफारिश की जाती है और कई लो कार्ब डाइट जैसे कि केटोजेनिक डाइट को डायबिटीज को अच्छी तरह से मैनेज करने और यहां तक कि उलटने के लिए दिखाया गया है. हालांकि, जब आप लो कार्ब का उपयोग करते हैं, तो कुछ चेतावनी भी होती है. अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही याद रखें कि जब आप कार्ब्स को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काम करते हैं तो कुछ गलतियों से बचें.

1. कीटो को एकमात्र लो-कार्ब ऑप्शन समझना

बेहतर डायबिटीज मैनजमेंट के लिए कार्ब्स में कटौती करना जरूरी है. हालांकि, बहुत से लोग एक गलती करते हैं कि कीटो को कार्ब्स में कटौती करने का एकमात्र विकल्प माना जाता है. कीटोजेनिक डाइट एक अत्यंत लो कार्ब्स वाली डाइट है और यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है.

2. नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी न करना

सिर्फ इसलिए कि आप लो-कार्ब डाइट के लिए जाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ब्लड शुगर मैनेजमेंट को अलविदा कह सकते हैं! जैसा कि विशेषज्ञ बताते हैं, जबकि लो कार्ब्स से शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं, अगर आप नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की रीडिंग की निगरानी नहीं करते हैं, तो हाइपरग्लाइसेमिया या हाइपोग्लाइसीमिया का सामना करने की संभावना हो सकती है.

3. कार्ब की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करना, न कि कार्ब्स की गुणवत्ता पर

जब डायबिटीज की बात आती है और कार्ब्स की संख्या कम करने की बात आती है, तो अक्सर एक गलती की जाती है, एक दिन में संपूर्ण कार्ब सेवन पर ध्यान केंद्रित करना और कार्ब्स के स्रोत और गुणवत्ता की अनदेखी करना. याद रखें, लो कार्ब वाली डाइट पूरी तरह से आपके द्वारा कम किए जा रहे कार्ब्स के बारे में नहीं है, बल्कि पोषण मूल्य और आपके द्वारा अपनी डाइट में शामिल किए जा रहे गुणवत्ता स्रोतों के बारे में भी है, क्योंकि कार्ब का सेवन सीमित है.

4. अपने भोजन के माध्यम से कार्ब का सेवन न फैलाना

डायबिटीज रोगियों को एक दिन में छोटे, बार-बार भोजन करने की सलाह दी जाती है, जो न केवल इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करने में मदद करेगा, बल्कि हाई ब्लड शुगर लेवल के साथ वजन और बार-बार होने वाली भूख को भी बनाए रखेगा. इसलिए, जैसे आप एक दिन में अपना भोजन फैलाते हैं, वैसे ही आपको यह भी करना चाहिए कि आप उन भोजनों के साथ कितने कार्ब्स ले सकते हैं. किसी विशेष भोजन के लिए अपने कार्ब्स को बचाने के आग्रह का विरोध करें और इसके बजाय, हेल्दी ऑप्शन शामिल करें और अपने सभी भोजन के माध्यम से कार्ब का सेवन बांटें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.