Papaya Leaf Juice: डेंगू में प्लेटलेट्स ही नहीं बढ़ाता ये जूस डायबिटीज के लिए भी प्राकृतिक दवा का करता है काम

Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीता सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. पीले-नारंगी रंग का यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और पपीते के पौधे के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है.

Papaya Leaf Juice: डेंगू में प्लेटलेट्स ही नहीं बढ़ाता ये जूस डायबिटीज के लिए भी प्राकृतिक दवा का करता है काम

Papaya Leaf Juice Benefits: पपीता सबसे पसंदीदा फलों में से एक है.

खास बातें

  • Papaya Leaf Juice Benefits: पपीता सबसे पसंदीदा फलों में से एक है.
  • पपीते के पौधे के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है.
  • यह पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइमों से भरपूर है.

Papaya Leaf Juice Health Benefits: फल के अलावा पपीते के पौधे का सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला हिस्सा पपीता का पत्ता है. पपीते के पत्ते का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे देसी उपाय है. पिछले कुछ सालों में पपीता के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों के कारण इसने अपार लोकप्रियता हासिल की है. यह पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइमों से भरपूर है, जो पाचन में सहायता करता है, सूजन और अन्य पाचन विकारों को रोकता है. इसमें मौजूद अल्कलॉइड कंपाउंड डैंड्रफ और गंजेपन से लड़ने में प्रभावी रूप से काम करता है. पत्तियों में विटामिन ए, सी, ई, के और बी की उच्च मात्रा होती है. पपीते की पत्तियों को चाय, अर्क, जूस और गोलियों का उपयोग अक्सर बीमारी के इलाज और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. पपीते के पत्ते के रस के स्वास्थ्य लाभ और इसे तैयार करने का सही तरीका यहां दिया गया है.

यहां जानें पपीता की पत्तियों के जूस के फायदे | Know Here The Amazing Benefits Of Papaya Leaves Juice

1. डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं

पपीते के पत्ते के रस का उपयोग आमतौर पर डेंगू बुखार से जुड़े लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है. डेंगू के सामान्य लक्षणों में बुखार, थकान, सिरदर्द, मतली, त्वचा पर चकत्ते और उल्टी शामिल हैं. कुछ गंभीर मामलों में यह प्लेटलेट लेवल को भी कम कर सकता है, जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह संभावित रूप से घातक हो सकता है. अध्ययनों में पाया गया कि पपीते के पत्ते के अर्क ने ब्लड प्लेटलेट लेवल को तेजी से बढ़ाने में मदद की.

2. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है

पपीते के पत्ते का रस अक्सर डायबिटीज के इलाज के लिए एक प्राकृतिक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है और इस प्रकार ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है. पपीते के पत्ते का अर्क एंटीऑक्सिडेंट और ब्लड शुगर को कम करने वाले प्रभावों से भरा होता है. यह अग्न्याशय में इंसुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को क्षति और समय से पहले मौत से बचाने में मदद करता है.

3. पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन

पपीते के पत्ते की चाय का उपयोग गैस, सूजन और हार्ट बर्न जैसे पाचन लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है. पपीते के पत्ते में फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है. यह बड़े प्रोटीन को छोटे और आसानी से पचने वाले प्रोटीन और अमीनो एसिड में तोड़ सकता है. यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले लोगों में कब्ज, एसिडिटी और लक्षणों को कम करने जैसी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद करता है.

4. एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव

पपीते के पत्ते का उपयोग मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द सहित कई आंतरिक और बाहरी सूजन संबंधी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि पपीते के पत्ते का अर्क गठिया के साथ चूहों के पंजे में सूजन और सूजन को काफी कम कर देता है.

papaya leafPapaya Leaf Juice: मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द को दूर रखता है

5. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में फायदेमंद

पपीते के पत्ते के रस को स्कैल्प पर लगाने से बालों के विकास और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, लेकिन इसे साबित करने वाले सबूत बहुत सीमित हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर में हाई लेवल के ऑक्सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं. इस प्रकार एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और बालों के विकास में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

6. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं

पपीते के पत्ते का सेवन मौखिक रूप से किया जाता है और कोमल और साफ त्वचा के लिए त्वचा पर लगाया जाता है. इसमें पपैन नामक प्रोटीन घुलने वाला एंजाइम होता है जो एक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है और इस तरह धूल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. यह बंद रोमछिद्रों और मुंहासों की घटना को कम करने में भी मदद करता है.

7. कैंसर रोधी गुण होते हैं

पपीते के पत्ते का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन इसकी पुष्टि के लिए अभी और शोध की जरूरत है. रस ने टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में प्रोस्टेट और स्तन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकने की एक शक्तिशाली क्षमता दिखाई है.

पपीते के पत्ते का जूस कैसे बनाएं? | How To Make Papaya Leaf Juice?

जूस बनाने के लिए आपको कुछ ताजे पपीते के पत्ते और पानी की जरूरत होगी. तने को काटकर शुरू करें. अब पत्ता को काट लें, जैसे आप पत्तागोभी को काटते हैं ठीक वैसे ही और इसे थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर में डाल देंगे. बस इसे मथ लें और जूस तैयार है. जूस के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नमक या चीनी मिला सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.