High Cholesterol Diet: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 2 चीजें, जल्द होगा काबू

Breakfast For High Cholesterol: कई लोगों का सवाल होता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? या कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं? तो आपको बता दें कि अगर आप दिन की शुरुआत एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल फ्रेंडली ब्रेकफास्ट के साथ करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

High Cholesterol Diet: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 2 चीजें, जल्द होगा काबू

High Cholesterol Diet: आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नाश्ता सबसे अच्छा ऑप्शन है.

खास बातें

  • आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नाश्ता सबसे अच्छा ऑप्शन है.
  • दिल को बेहतर बनाने के लिए खाने के लिए सबसे हेल्दी चीजें क्या हैं?
  • हाई कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कैसे कम कर सकते हैं?

How To Control Cholesterol: अगर आपके चिकित्सक ने कहा है कि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट के बारे में भी सलाह दी गई होगी. आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नाश्ता सबसे अच्छा ऑप्शन है. आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए खाने के लिए सबसे हेल्दी चीजें क्या हैं? आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कैसे कम कर सकते हैं. ये बात साफ है कि आपकी डाइट इस स्थिति से निपटने के लिए अहम है. तो ऐसे में अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं और अपने सुबह के नाश्ते पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपके लिए लड़ाई और भी मुश्किल हो सकती है. कई लोगों का सवाल होता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? या कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं? तो आपको बता दें कि अगर आप दिन की शुरुआत एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल फ्रेंडली ब्रेकफास्ट के साथ करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

बहुत से लोग अपने शरीर की भूख के संकेतों को नहीं सुनते हैं. जब आपका शरीर कहता है कि उसे भूख लगी है, तो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे अच्छे नाश्ते में से एक दलिया है. चीनी से लदी दलिया के झटपट पैक नहीं, बल्कि साबुत अनाज दलिया खाना सबसे अच्छा है. ओट्स को अन्य पोषक तत्वों से भरना न भूलें जो इसे एक हेल्दी भोजन बनाते हैं, जैसे कि जामुन और प्रोटीन (जई का दूध, बादाम का दूध).

ओट्स में मददगार फाइबर होते हैं. ऐसे ही एक फाइबर को बीटा-ग्लुकन कहा जाता है, जो आपकी आंत में जेल जैसा हो जाता है जो कोलेस्ट्रॉल चयापचय को नियंत्रित करता है, और आपको अधिक कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. यह दिखाया गया है कि बीटा-ग्लूकन आपके आंत में रोगाणुओं की मदद करता है जो बदले में आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करता है. प्रोबायोटिक्स कहे जाने वाले ये रोगाणु पित्त एसिड (वसा चयापचय में महत्वपूर्ण) को विनियमित करते हैं और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं जो आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के तरीके को प्रभावित करते हैं.

क्या कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए नाश्ते में अंडे खाना अच्छा है?

अंडे की सफेदी प्रोटीन का एक हेल्दी स्रोत है और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक अच्छे नाश्ते का हिस्सा हो सकता है. यह भ्रमित करने वाला है, क्योंकि अंडे की जर्दी डाइट में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के उच्चतम स्रोतों में से एक है. आप अंडे की जर्दी को छोड़कर अंडे की सफेदी का सेवन कर सकते हैं. आमलेट दिन की शुरुआत करने का एक क्विक, पौष्टिक तरीका है.

बिना झंझट के अंडे का सफेद आमलेट प्रोटीन युक्त नाश्ते का आनंद लेने का एक आसान तरीका है. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है. बस कुछ अंडे की सफेदी को फेंट लें, मुट्ठी भर कटी हुई सब्जियां और आलू डालें और पकाएं! 5 मिनट से भी कम समय में तैयार, आपके पास एक क्विक फूड है जिसे आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए नाश्ते में खा सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना क्यों जरूरी है?

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में कोशिकाओं का एक संरचनात्मक घटक है, इसलिए आपके स्वास्थ्य में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है जब यह आपकी रक्त वाहिकाओं में जमा हो जाता है. सूजन से आपकी धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल जमा हो सकता है, प्लाक का निर्माण हो सकता है जो पोत को संकीर्ण कर सकता है, और यहां तक ​​कि रक्त प्रवाह को पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी गंभीर हृदय संबंधी घटना हो सकती है. इसलिए इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. आपके शरीर में आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने की दो वजहें हैं: आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से अवशोषण और आपके लीवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.