Foods For Blood Thinner: खून को पतला करने के लिए खाएं ये चीजें, दिल को दुरुस्त रखने में भी मिलेगी मदद

Khoon Ko Patla Karne Ke Upaye: गाढ़ा खून हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे तमाम खतरों को बढ़ा सकता है. इसलिए खून का पतला होना बेहद जरूरी है.

Foods For Blood Thinner: खून को पतला करने के लिए खाएं ये चीजें, दिल को दुरुस्त रखने में भी मिलेगी मदद

Foods For Blood Thinner: खून को पतला करने के लिए क्या खाएं.

Khoon Ko Patla Karne Ke Upaye: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है. शरीर के तमाम अंगों के साथ ही खून की सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. क्योंकि शरीर में गाढ़ा खून आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. गाढ़े खून के कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे तमाम खतरों को बढ़ा सकता है. इसलिए खून का पतला होना बेहद जरूरी है. शरीर में पतला खून सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर का खून गाढ़ा न हो तो खून को पतला करने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन खून को पतला करने में मददगार साबित हो सकता है.

खून को पतला करने के लिए क्या खाएं- (Khoon Ko Patla Karne Ke Liye Kya Khaye)

1. अदरक)

अदरक में जिंजरोल्स नामक प्राकृतिक सूजनरोधी यौगिक होते हैं. जिंजरोल्स के कारण प्लेटलेट एकत्रीकरण कम होता है और खून को पतला करने में मदद मिलती है. अगर आप गाढ़े खून की समस्या से परेशान हैं तो आप खून को पतला करने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एसिडिटी से झटपट मिलेगी...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. हल्दी)

हल्दी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हल्दी करक्यूमिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इससे रक्त में थक्के नहीं जमते हैं और शरीर में रक्त का प्रवाह भी अच्छा रहता है. यानि हल्दी खून को पतला करने में मददगार है.

3. ग्रीन टी)

ग्रीन टी को सबसे हेल्दी ड्रिंक में से एक माना जाता है. ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद कैटेचिन नामक तत्व रक्त को पतला करके उसमें थक्के बनने से रोकता है. अगर आप खून को पतला रखना चाहते हैं तो आप रोज ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)