विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एसिडिटी से झटपट मिलेगी...

4 Ways To Reduce Acidity: खाना ज्यादा खा लेने से पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है. कई बार सीने में और पेट में जलन होने लगती है.

Read Time: 3 mins
पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एसिडिटी से झटपट मिलेगी...
Acidity Remedies: पेट की जलन को दूर करने के उपाय.

ठंड के मौसम में हम सभी खाना थोड़ा ज्यादा खा लेते हैं. कई बार खाना स्वादिष्ट होने के चलते भी खाना ज्यादा खा लेते हैं. लेकिन ये स्वाद कभी-कभी सेहत पर भारी पड़ सकता है. खाना ज्यादा खा लेने से पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है. कई बार सीने में और पेट में जलन होने लगती है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) से छुटकारा दिला सकती है. कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप इन चीजों को खा सकते हैं. पेट में गैस (Stomach Gas) होने से पेट फूल जाता है. ऐसे में कुछ भी खाने का मन नहीं करता और इसके चलते किसी भी काम में भी मन नहीं लगता है. तो अगर आप भी एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पेट की जलन को कम करने के लिए क्या खाएं- Pet Ki Jalan Ko Dur Karne Ke Liye Kya Khaye:

1. आंवला-

विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत दिला सकता है. एसिडिटी होने पर आंवला का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. आप आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बनेगी मजबूत बीमारियां...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. सौंफ-

मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से पेट को राहत पहुंचाने में मददगार है.

2. अदरक-

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.

4. ठंडा दूध-

पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती. अगर आपको दूध से किसी भी तरह की समस्या रहती है तो आप दूध के सेवन से बचें. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले एक साल में 46 प्रतिशत ग्रामीण, 53 प्रतिशत शहरी लोगों ने आयुष चिकित्सा पद्धति से कराया अपना इलाज
पेट की जलन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, एसिडिटी से झटपट मिलेगी...
बार-बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी
Next Article
बार-बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;