विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के लिए अपनाएं ये Skin Care Routine, आएगा ऐसा निखार, पार्लर वाली भी हो जाएंगी फेल, सब पूछेंगे ग्‍लोइंग स्‍किन का राज

Pre Skin Care Routine For Karwa Chauth: करवा चौथ महिलाओं के लिए काफी खास होता है और वे इस दिन स्पेशल नजर आना चाहती हैं. इसके लिए मेकअप (Makeup) के साथ साथ स्किन का भी ख्याल रखना है जरूरी.

Read Time: 6 mins
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के लिए अपनाएं ये Skin Care Routine, आएगा ऐसा निखार, पार्लर वाली भी हो जाएंगी फेल, सब पूछेंगे ग्‍लोइंग स्‍किन का राज
Tips for glowing skin for Karwa Chauth: करवा चौथ के हफ्ते पहले से ही स्किन को ऐसे करें तैयार.

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ (Karwa chauth) महिलाओं के लिए काफी खास होता है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत (Nirjala Vrat) रखती हैं और शाम को चंद्रमा के दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं. करवा चौथ पर महिलाएं सोलह श्रृंगार (Solah Shringar) करती हैं जिसकी तैयारी वे काफी पहले से शुरू कर देती हैं. कई बार तैयारियों के बीच महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल (Skincare) नहीं रख पाती हैं. करवा चौथ (Karva Chauth) के दिन दिनभर निर्जला व्रत का असर भी चेहरे (Dull Face) पर पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि करवा चौथ पर आपका लुक हो एकदम खास (Karwa Chauth look) तो एक सप्ताह पहले से ये स्पेशल स्किन केयर (Skin care) रूटीन फॉलो करना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें : Karwa Chauth Kab hai: 31 अक्‍टूबर या 1 नवंबर कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानिए करवाचौथ का महत्‍व, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग

साल 2023 में कब है करवा चौथ | When Is Karwa Chauth in 2023

नवंबर माह की शुरुआत करवा चौथ से हो रही है. 1 नवंबर बुधवार को करवा चौथ मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

करवा चौथ 2023 में कब निकलेगा चांद | चांद निकलने का समय : व्रत खोलने के लिए चंद्रोदय (Chandrodaya) का समय सगभग रात 8:26 बजे है.

करवा चौथ के लिए एक हफ्ते का स्किन केयर रूटीन | 7-Day Challenge for Healthy, Glowing Skin | How To Get Ready For Karwa Chauth

पहला दिन यानी बुधवार यानी आज

सप्ताह भर के इस स्किन केयर रूटीन की शुरुआत फेस की क्लींजिंग और टोनिंग से करें. चेहरे की डीप क्लीजिंग के लिए बाजार के फेस वॉश की जगह होममेड क्लींजर का यूज भी किया जा सकता है. अगर बाजार का फेसवॉश यूज करना हो तो माइल्ड और केमिकल फ्री फेस वाश यूज करें. घर में गुलाब जल, ग्लिसरीन और लेमन जूस मिलाकर तैयार पैक को फेस पर अप्लाई करें. इसे पूरे वीक यूज करें. चेहरे के साथ पूरे बॉडी पर भी अप्लाई करें.

दूसरा दिन यानी वीरवार

स्किन केयर रूटीन के दूसरा दिन स्क्रबिंग और फेस पैक अप्लाई करने का दिन है. स्क्रबिंग से स्किन से डेड सेल्स हट जाते हैं. इसके लिए दही, मुल्तानी मिट्‌टी, हल्दी, ऑरेंज जूस और पिसी हुई चीनी से स्क्रब तैयार किया जा सकता है. स्क्रबिंग के लिए कॉफी भी अच्छा विकल्प है. स्क्रबिंग के पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें : Karwa Chauth 2023: सरगी के बाद शुरू होता है करवाचौथ का निर्जला व्रत, क्या होती है सरगी, क्‍या खाएं, क्‍या नहीं

तीसरा दिन यानी शुक्रवार

स्किन केयर रूटीन के तीसरे दिन फेशियल एक्सरसाइज करें. फेस एक्सरसाइज से स्किन टाइट होती है, एजिंग के साइन कम होते हैं और चेहरे पर जमा फैट में कमी आती है. इसके लिए चेहरे को आकाश की ओर करके ओठों को किस करने की मुद्रा में लाएं, गालों में हवा भरें और थोड़ी देर रोकने के बाद छोड़ दें.

चौथा दिन यानी शनि‍वार

स्किन केयर रूटीन के चौथे दिन स्किन को मॉइस्चराइज करें. इसके लिए फेस पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाएं. विटामिन ई या किसी फल को मैश कर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए केला, संतरा या स्ट्रॉबेरी सबसे बेहतर होगा.

पांचवां दिन यानी रव‍िवार

स्किन के साथ बाल भी ब्यूटी को बढ़ाते हैं इसलिए पांचवें दिन स्किन के साथ हेयर केयर भी करें. इसके लिए अंडे या दही से हेयर पैक बनाकर बालों पर अप्लाई करें. शैंपू करने के बाद होममेड कंडीशनर अप्लाई करें.

छठा दिन सोमवार

स्किन केयर के छठे दिन हाथ और पैर की देखभाल के लिए मैनिक्योर और पेडिक्योर करें. इसके लिए हल्के गर्म पानी में शैंपू मिलाकर हाथों और पैरों की अच्छे से सफाई करें. एड़ियों से डेड स्किन निकालें और नाखूनों को शेप दें.

सातवां मंगलवार

स्किन केयर के सातवें दिन बॉडी मसाज करवाएं. इसके लिए नारियल या जैतून के तेल का यूज किया जा सकता है. बॉडी मसाज से थकान दूर हो जाती है और तन के साथ मन भी रिलैक्स हो जाता है जिसका असर फेस पर ग्लो के रूप में नजर आने लगेगा.

आज से आठवां दिन यानी करवा चौथ

आठवें दिन करवा चौथ का दिन है. आज के दिन आप रिलेक्‍स कर सकती हैं. पिछले सात दिन में की गई आपकी मेहनत आज रंंग लाएगी और आप सभी से तारीफ पाएंगी. इस दिन आपको निर्जला व्रत रखना है, तो एक दिन पहले खूब पानी पिएं और हां सरगी में नारियल पानी पीना भी अच्‍छा विकल्‍प है. करवा चौथ पर जो लुक आपने सोचा है उसे लें और आज के दिल को खुशी खुशी सेलेब्रेट करें. हमारी तरफ से - 

Happy Harwa Chauth 2023

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के कारण देश के कई हिस्सों में बढ़े डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के लिए अपनाएं ये Skin Care Routine, आएगा ऐसा निखार, पार्लर वाली भी हो जाएंगी फेल, सब पूछेंगे ग्‍लोइंग स्‍किन का राज
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;