अगर सुबह पेट साफ नहीं होता, टॉयलेट में बैठे रहते हैं घंटों, तो आज से ही करें ये एक काम, पेट की गंदगी निकालने और कब्ज दूर करने में मददगार

Pet Saaf Karne Ka Upay: पेट साफ न होना एक आम और बड़ी समस्या है. बहुत से लोग सवाल भी करते हैं कब्ज को कैसे ठीक करें, कब्ज दूर करने के तरीके, कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय आदि. अगर आप पेट साफ होने से परेशान हो चुके हैं, तो यहां हम एक घरेलू उपाय बता रहे हैं जो मदद कर सकता है.

अगर सुबह पेट साफ नहीं होता, टॉयलेट में बैठे रहते हैं घंटों, तो आज से ही करें ये एक काम, पेट की गंदगी निकालने और कब्ज दूर करने में मददगार

Constipation Home Remedy: कब्ज की समस्या को अलसी की मदद से दूर किया जा सकता है.

Constipation Home Remedy: कब्ज एक ऐसी पेट और पाचन की दिक्कत है जो हमारे पूरे दिन-पूरे दिन और लाइफ क्वालिटी को खराब कर सकती है. पेट साफ न होना एक बड़ी पाचन समस्या है. इससे न सिर्फ पेट फूलना बल्कि पेट में दर्द और सिरदर्द की दिक्कत भी हो सकती है. आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह कब्ज होना एक आम बात हो गई है. हालांकि सुबह पेट साफ न होने के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण जो है वह आपकी डाइट और लाइफस्टाइल है. ज्यादातर लोग कब्ज से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी और नींबू का सेवन करते हैं, जो कब्ज को दूर करने में काफी हद तक मदद कर सकता है, लेकिन कई बार यह उपाय भी कारगर नहीं होता. इसलिए यहां हम आपको एक और प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं जो कब्ज से निजात पाने में मददगार साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में इस एक विटामिन की कमी होने पर जल्दी दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन शाकाहारी चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा

कब्ज से छुटकारा दिलाने का कारगर घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedy To Get Rid of Constipation 

अलसी के बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीज कब्ज को दूर करने में बहुत प्रभावी होते हैं. ये बीज अमीग्डलिन नामक एक प्रोबायोटिक को प्राकृतिक रूप से पैदा करते हैं, जो पाचन को सुधारता है और आंतों को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा अलसी के बीज में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं कि आप कैसे इन बीजों का सेवन कर सकते हैं.

कब्ज दूर करने के लिए अलसी को ऐसे इस्तेमाल करें:

अलसी के बीज का पाउडर: एक चमच अलसी के बीज को पीस लें और इसे पाउडर की तरह उपभोग करें. आप इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं या फिर दूध या दही के साथ ले सकते हैं.

अलसी का तेल: अलसी का तेल भी कब्ज से निजात पाने में मदद कर सकता है. आप इसे सलाद में डाल सकते हैं या फिर सामान्य खाने के साथ ले सकते हैं.

अलसी का पानी: एक गिलास पानी में अलसी के बीज भिगो दें. इसे रात भर के लिए भिगोने के बाद सुबह खाली पेट पीएं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लौकी का इस तरह इस्तेमाल कर घटा सकते हैं कई किलो वजन, वेट लॉस के लिए सबसे कारगर घरेलू नुस्खो में से एक

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीज एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है. इसका उपयोग करके आप अपने पाचन को सुधार सकते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल का आनंद उठा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपकी कब्ज समस्या गंभीर है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सही होगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)