शरीर में इस एक विटामिन की कमी होने पर जल्दी दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन शाकाहारी चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा

Vitamin B12 Vegetarian Food: विटामिन बी12 विटामिन की कमी न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. इस विटामिन की कमी बूढ़ापे के लक्षणों को भी न्यौता देती है, तो चलिए जानते हैं वेजिटेरियन्स के लिए विटामिन बी12 के फूड सोर्सेज.

शरीर में इस एक विटामिन की कमी होने पर जल्दी दिखने लगते हैं बुढ़ापे के लक्षण, इन शाकाहारी चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा

Foods For Vitamin B12: यह विटामिन हमारे न्यूरोलॉजिकल फंक्शन को बैलेंस रखने में मदद करता है.

Food Sources B12 Vitamin: बी12 विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी के कारण अनेक समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए बूढ़ापा है. विटामिन बी12 की कमी के कारण बूढ़ापे की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है, जिससे व्यक्ति बूढ़ापे के लक्षणों को जल्दी महसूस करता है. विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. यह हमारे न्यूरोलॉजिकल फंक्शन को बैलेंस रखने में मदद करता है और हमारी एनर्जी को बनाए रखता है. वैसे तो विटामिन बी12 के प्रमुख स्रोतों में मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल किया जाता है, लेकिन यह अगर आप शाकाहारी हैं तो यहां हम आपके लिए ऐसे कुछ वेजिटेरियल फूड्स लेकर आए हैं जो लगभग आपको फिश जितना ही विटामिन बी12 दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लौकी का इस तरह इस्तेमाल कर घटा सकते हैं कई किलो वजन, वेट लॉस के लिए सबसे कारगर घरेलू नुस्खो में से एक

क्या विटामिन बी12 की कमी से दिखते हैं बुढ़ापे के लक्षण?

विटामिन बी12 की कमी के कारण अनेक मानसिक और शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन बी12 की कमी के संबंध में अध्ययनों ने साबित किया है कि यह बूढ़ापे की प्रक्रिया को तेजी से बढ़ावा देती है, क्योंकि यह शरीर के सेल ग्रोथ को प्रभावित करती है. विटामिन बी12 विटामिन की कमी न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य और बूढ़ापे की प्रक्रिया में भी बड़ी भूमिका निभाती है. इसलिए समय रहते इसकी समस्या को पहचानना और उसका समाधान करना बहुत जरूरी है. रेगुलर चेकअप सही डाइट, और इलाज इसमें सहायक हो सकते हैं.

शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 के हेल्दी स्रोत | Healthy sources of Vitamin B12 for vegetarians

1. डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, दही, पनीर, छाछ और दूध से बनी अन्य पदार्थ विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत हो सकते हैं.

2. सोया से बनी चीजें: सोया मिल्क, टोफू, सोया दही और सोया से बनी दूसरी चीजें भी विटामिन बी12 प्रदान कर सकते हैं.

3. धानिया: धानिया में भी थोड़ी मात्रा में विटामिन बी12 होता है.

4. वेजिटेरियन मिल्क: वेजिटेरियन मिल्क प्रोडक्ट्स में से कुछ प्रोडक्ट्स भी विटामिन बी12 के स्रोत के रूप में लिए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल से नसें हो गई हैं ब्लॉक, तो इस एक सफेद चीज का सेवन कर कंट्रोल कर सकते हैं अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल

इन स्रोतों को डाइट में शामिल करके आप विटामिन बी12 की जरूरत को पूरा कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी को विटामिन बी12 की कमी है, तो वह अपने डॉक्टर से सलाह ले सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)