Heart Health: कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 5 जूस

 जब बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

Heart Health: कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे ये 5 जूस

दिल को हेल्दी रखने के लिए सही खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है.

खास बातें

  • लौकी के जूस को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • रोजाना एक गिलास मौसंबी का जूस पीना आपके हार्ट को हेल्दी रख सकता है.
  • ब्रोकली और पालक दोनों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

दिल का सही ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे ही हमारी पूरी बॉडी में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. लेकिन बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हमारे दिल का दुश्मन बन सकता है. जब बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में दिल को हेल्दी रखने के लिए सही खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है. आइए जानते है कुछ ऐसे हेल्दी जूस के बारे में, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में कर, हमारे दिल को हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकते है.

लौकी जूस:

लौकी के जूस को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हर दिन लौकी का जूस पीने से ब्‍लड प्रेशर रेगुलेट होता है,  जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

मौसंबी जूस:

मौसंबी का जूस कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही इसमें मौजूद गंदगी को भी साफ करता है. रोजाना एक गिलास मौसंबी का जूस पीना आपके हार्ट को हेल्दी रख सकता है.

Monsoon Health Tips: मानसून के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए यहां 3 साधारण और अद्भुत चीजें हैं

cucumber juice 625

खीरा-पुदीना जूस:

खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी और फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, तो वहीं फ्रेश पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन के पाया जाता है. इन दोनों चीजों से बने जूस का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है और हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

ब्रोकली-पालक जूस:

ब्रोकली और पालक दोनों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें कैरोटेनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों चीजों से बने जूस का सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्सीफाई होने में भी मदद मिलती है.

Drinks For Weight Loss And Digestion: वजन कम करने के साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये 5 ड्रिंक्स

गाजर-चुकंदर जूस: 

चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं जो शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, तो वहीं गाजर में नाइट्रेट होता है, जिससे ब्लड फ्लो अच्छा होता है. इतना ही नहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल को क्लीन करने में मदद कर सकता है. गाजर और चुकंदर के जूस पीने से दिल को हेल्दी रखा जा सकता है.

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए