जोड़ों के भयंकर दर्द से राहत दिला सकती हैं ये 3 हरी पत्तियां, बस इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, बल्कि आज ही कर लें ये काम

How To Get Rid of Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. ऐसे में अगर हम इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो ये एक बड़ी परेशानी का रूप ले सकती है. यहां जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 3 कारगर घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

जोड़ों के भयंकर दर्द से राहत दिला सकती हैं ये 3 हरी पत्तियां, बस इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, बल्कि आज ही कर लें ये काम

Joint Pain Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निपटा जा सकता है.

Jodo Ke Dard Ka Gharelu Upay: सर्दी एक खूबसूरत मौसम हो सकता है, लेकिन यह अक्सर अपने साथ ठंड भी लाता है जो कई लोगों के लिए जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकता है. कई बार तो चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है. अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो सर्दियों के महीनों के दौरान जोड़ों की परेशानी को कम करने के लिए नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निपटा जा सकता है. यहां हम आपके लिए तीन हरी पत्तियों के फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस समस्या से जल्द राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं. 

सर्दियों में जोड़ों का दर्द क्यों बढ़ जाता है? | Why Does Joint Pain Increase In Winter?

सर्दियों की ठंड और नमी जोड़ों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है, जिससे जोड़ों में दर्द, अकड़न और दर्द बढ़ जाता है. गठिया या जोड़ों की चोट जैसी कंडिशन वाले लोगों के लिए यह मौसम खासतौर से चुनौतीपूर्ण हो सकता है. प्रकृति ने हमें कई उपचार दिए हैं जो जोड़ों के दर्द से निपटने में मदद कर सकते हैं और कुछ सबसे प्रभावी उपाय आपके घर में ही मौजूद हो सकते हैं.

जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती हैं ये हरी पत्तियां | Green Leaves Can Provide Relief From Joint Pain

कुछ हरी पत्तियां अपने न्यूट्रिशन प्रोफाइल और संभावित उपचार गुणों के लिए जानी जाती हैं. यहां उन तीन हरी पत्तियों के बारे में जानें जो इस सर्दी में जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती हैं.

ये भी पढ़ें: किसी भी काम में नहीं लग रहा मन और दिमाग रहता है अशांत, तो इन योगासन की मदद से स्ट्रेस को करें दूर

1. एलोवेरा

ये अपने कमाल के गुणों के लिए जाना जाता है. इसे जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए जोड़ों पर लगाया जा सकता है. माना जाता है कि एलोवेरा की पत्तियों से निकाला गया जेल सूजन और परेशानी को कम कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. पालक

पालक विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जिसमें विटामिन के भी शामिल है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. पालक के रेगुलर सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं और जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: क्यों होती है एसिडिटी, कैसे हम खुद देते हैं गैस की समस्या को दावत, डॉक्‍टर से जानें एसिडिटी कैसे ठीक करें

3. तुलसी के पत्ते

तुलसी की पत्तियां न केवल आपके खाने को स्वादिष्ट बनाती हैं, बल्कि इनमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. माना जाता है कि ये पत्तियां आपके जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)