विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 13, 2023

इस सब्जी से महिलाओं के शरीर में बढ़ जाती है ये एक चीज, कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए भी बेहतरीन, जानें जबरदस्त फायदे

Jimikand Benefits: जिमीकंद बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कई हेल्थ प्रोब्लम्स से निपटने के लिए एक बेहतरीन सब्जी है. ये अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन सब्जी है. यहां जानें इसके कमाल के फायदे.

Read Time: 3 mins
इस सब्जी से महिलाओं के शरीर में बढ़ जाती है ये एक चीज, कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए भी बेहतरीन, जानें जबरदस्त फायदे
जिमीकंद को उबालकर, भूनकर, मसलकर कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Jimikand helath Benefits: जिमीकंद, जिसे यम के नाम से भी जाना जाता है. ये एक स्टार्च वाली जड़ वाली सब्जी है. ये सब्जी पौष्टिक है और जरूरी पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरी हुई है जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद हैं. जिमीकंद कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इसे ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए एक आइडियल भोजन बनाता है. अपनी डाइट में जिमीकंद शामिल करने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, कब्ज को रोकने और बवासीर और पेट के कैंसर जैसी कंडिशन के रिस्क को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा जिमीकंद में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, पेट को भरा हुआ महसूस कराने और वजन घटाने में सहायता करने में भी मदद कर सकता है.

यूरिक एसिड के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, खून में मिल चुका Uric Acid भी तेजी से घटने लगेगा

लवनीत बत्रा ने जिमीकंद के कई लाभों के बारे में बताया है. "जिमीकंद, जिसे एलिफेंट फुट यम या सूरन के नाम से भी जाना जाता है, एक देसी हेल्दी सब्जी है जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है." उन्होंने लिखा था.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार जिमीकंद के 4 जबरदस्त फायदे | 4 tremendous benefits of Jimikand

ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस से भरपूर ये सब्जी ब्रेन, मेमोरी, फोकस और एकाग्रता में सुधार करती है.

इस सब्जी को खाने से महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ सकता है, जिससे हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने में मदद मिलती है. यह विटामिन बी-6 से भी भरपूर होता है, जो महिलाओं में प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम से राहत देता है.

एलिफेंट फुट याम एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है जो गट फ्लोरा की रक्षा करता है. इस सब्जी में एंटी बैक्टीरियल एजेंट इंफेक्शन, टॉक्सिन्स और अन्य रोगजनकों से लड़ते हैं जो डायजेशन प्रोब्लम्स का कारण बनते हैं.

मोटा पेट और लटकती तोंद से हैं शर्मिंदा तो गुब्बारे की तरह पेट की हवा निकालने के लिए सुबह करना शुरू कीजिए ये काम

एलिफेंट फुट याम एक हेल्दी लो फैट फूड है और जरूरी फैटी एसिड (ओमेगा -3 फैटी एसिड) का एक बेहतरीन स्रोत है, जो खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

न्यूट्रिशनिष्ट की पोस्ट यहां देखें:

जिमीकंद न केवल पौष्टिक बल्कि स्वादिष्ट और वर्सेटाइल भी है. इसे उबालकर, भूनकर, मैश करके कई तरह के खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
इस सब्जी से महिलाओं के शरीर में बढ़ जाती है ये एक चीज, कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए भी बेहतरीन, जानें जबरदस्त फायदे
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Next Article
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;