चेहरे पर 15 दिन कर लें इस तेल की मालिश, झुर्रियों और झाइयों से मिलेगा छुटकारा, कोमल रहेगी त्वचा

Skin Care Tips: अरंडी का तेल उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकता है. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें, जानने के लिए पढ़ें.

चेहरे पर 15 दिन कर लें इस तेल की मालिश, झुर्रियों और झाइयों से मिलेगा छुटकारा, कोमल रहेगी त्वचा

Castor Oil For Skin: अरंडी के तेल में शामिल एंटीऑक्सीडेंट भी फ्री रेडिकल्स से लड़ सकते हैं.

Castor Oil For Pigmentation: अरंडी का तेल ब्यूटी रूटीन में खूब इस्तेमाल किया जाता है. अपने प्रसिद्ध हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुणों के कारण ये किसी भी स्किन केयर रूटीन का एक जरूरी कॉम्पोनेंट है. ये ड्राई या सेंसिटिव स्किन के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि ये फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाता है. अरंडी के तेल में शामिल एंटीऑक्सीडेंट भी फ्री रेडिकल्स से लड़ सकते हैं और उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम कर सकते हैं. चेहरे की झुर्रियों का प्राकृतिक और सस्ता इलाज है अरंडी का तेल. यह त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है, कोलेजन और कोमलता को बढ़ाता है और एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड से भरा होता है. नियमित रूप से लगाने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे स्किन स्ट्रॉन्ग और यंग दिखती है.

स्किन के लिए अरंडी तेल के फायदे | Benefits of castor oil for skin

1. सूजन रोधी गुण

स्किन की पुरानी सूजन केवल झुर्रियों को बढ़ा सकती है. अरंडी के तेल की सूजन को कम करने की क्षमता सेंसिटिव स्किन को शांत कर सकती है और उसकी लालिमा को कम कर सकती है. इसके अलावा अरंडी का तेल त्वचा को मुलायम बनाता है और सूजन को कम करके झुर्रियों की को कम करता है.

ये भी पढ़ें: सीने में जलन और एसिडिटी का रामबाण उपाय, बस झट से कर लीजिए ये 3 काम, डायजेशन भी दुरुस्त होगा

2. स्किन रिजनरेशन में मददगार

अरंडी के तेल के गुण हेल्दी स्किन टिश्यू को बढ़ावा देते हैं. बेहतर स्किन टोन और बनावट से झुर्रियां दूर होने लगती हैं. इसके अलावा अरंडी के तेल के फैटी एसिड स्किन की नेचुरल हाइड्रेशन देते हैं.

3. कोलेजन को बढ़ाता है

अरंडी का तेल एक ट्राइग्लिसराइड है जो फैटी एसिड से बना होता है, जिनमें से ज्यादातर रिसिनोलिक एसिड होते हैं. रिसिनोलिक एसिड स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देता है. झुर्रियों के लिए अरंडी का तेल अच्छा काम करता है.

4. पिग्मेंटेशन को दूर करता है

अरंडी का तेल हाइपरपिग्मेंटेशन के लक्षणों को कम कर सकता है. पिग्मेंटेशन झुर्रियों और फाइन लाइन्स के साथ मौजूद रहता है. अरंडी के तेल के एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की रंगत को हल्का करने और पिग्मेंटेशन के धब्बों को धीरे-धीरे हटाने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: फेस को पतला करने और चेहरे पर कसावट लाने के लिए कर लीजिए ये काम, ढीलापन होने लगेगा कम

5. त्वचा को मुलायम बनाता है

अरंडी का तेल नमी बनाए रखता है और पानी की कमी को रोकता है. ये कोमल प्रभाव फाइन लाइन्स और झुर्रियों को अस्थायी रूप से लेकिन साफ तौर से निखारने में मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)