चेहरे पर नहीं चाहिएं झुर्रियां और लटकती स्किन तो 30 की उम्र के बाद डाइट में शामिल करें ये फल, जवान बनाए रखने में कर सकता है मदद

Anti Aging Tips: अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं तो एजिंग के साथ दिखने वाली झुर्रियों और लटकती स्किन को आने से रोक सकते हैं. 

चेहरे पर नहीं चाहिएं झुर्रियां और लटकती स्किन तो 30 की उम्र के बाद डाइट में शामिल करें ये फल, जवान बनाए रखने में कर सकता है मदद

Anti Aging Foods: हर कोई चाहता है कि वो हमेशा जवान दिखे. उम्र के बाद दिखने वाला बुढ़ापा उनके चेहरे पर ना नजर आएं. लेकिन ऐसा हो नहीं सकता है. बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आ ही जाते हैं. एक बात तो तय है कि बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोका नहीं जा सकता है लेकिन इनसे बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. जो इनके आने में देरी कर सकते हैं. इन्ही में से एक चीज है सही खान-पान. अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं तो एजिंग के साथ दिखने वाली झुर्रियों और लटकती स्किन को आने से रोक सकते हैं. 

30 की उम्र के बाद से ही हमको इन चीजों का ख्याल रखना चाहिए. बता दें कि ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है अंजीर अंजीर फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, तांबा, पोटैशियम, विटामिन के औऱ बी6 जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो आपको सेहतमंद रखने के साथ आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. सुबग खाली पेट पानी में भीगे हुए अंजीर का सेवन करने से कई स्वास्थय लाभ हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके सेवन से एजिंग के लक्षणों को कम करने में कैसे मदद मिल सकती है.

लंबे समय तक जवान बने रहने के घरेलू उपाय ( Anti Aging Home Remedies)

ये भी पढ़ें: कच्चे दूध में मिलाकर हाथों पर लगा लें ये चीज, हाथों पर जमा जिद्दी टैनिंग तुरंत हो सकती है साफ

अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता है और स्किन को लंबे समय तक टाइट रखने और झुर्रियों से बचाने में मदद  कर सकता है. वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

अंजीर के अन्य स्वास्थ लाभ 

अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन वेट लॉस में भी फायदेमंद हो सकता है.

अंजीर में कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

Fatty Liver: Causes, Symptoms, and Diagnosis | इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)