विज्ञापन

बच्चों के लिए वरदान है जायफल, चुटकी भर चटाने से शिशु रहेंगे न‍िरोगी, बढ़ाता है भूख, पेट की दिक्कतें रहेंगी दूर

Nutmeg Benefits For Kids: जायफल को सरसों के तेल में डुबोकर बच्चों की छाती पर लगाने से सर्दी-खांसी से राहत मिलती है. जायफल के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बच्‍चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

बच्चों के लिए वरदान है जायफल, चुटकी भर चटाने से शिशु रहेंगे न‍िरोगी, बढ़ाता है भूख, पेट की दिक्कतें रहेंगी दूर
इसका इस्तेमाल खासतौर पर दवा बनाने में किया जाता है.

Jaiphal Benefits For Kids: खाने को स्वादिष्ट बनाने में मसालों की अहम भूमिका होती है. जायफल का मसाले के तौर पर इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल खासतौर पर दवा बनाने में किया जाता है. बच्चों के ल‍िए यह काफी फायदेमंद होता है. बच्चे को चुटकी भर जायफल खिलाने से उसे सर्दी-खांसी से राहत मिलती है. इससे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आइए जानते हैं जायफल का इस्तेमाल बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: मोबाइल, टैबलेट के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से हो रहे हैं छोटे बच्चे गुस्सेल और चिड़चिड़े : स्टडी

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण बच्‍चों को बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसे में आप अपने बच्चों को एक चुटकी जायफल चटा कर उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बना सकते हैं. जायफल में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं, जो शिशु के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

पेट की दिक्कतें दूर रखता है

यह पेट दर्द और गैस की समस्या को भी दूर करता है. साथ ही बच्चों की सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाता है. जायफल को सरसों के तेल में डुबोकर बच्चों की छाती पर लगाने से सर्दी-खांसी से राहत मिलती है. जायफल के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बच्‍चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेमानंद महाराज ने बताया चेहरे पर ग्लो लाने का नेचुरल तरीका, गायब हो जाएंगी झुर्रियां, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी त्वचा

जल्दी दांत निकलते हैं

अक्सर बच्चों के दांत निकलने में देरी होती है. ऐसे समय में मिश्री में थोड़ा सा जायफल मिलाकर पीस लें और दूध या पानी में मिलाकर बच्चे को पिलाएं. यह प्रक्रिया बच्चे के दांत निकलने में मदद करती है. वहीं जायफल का तेल दांत निकलने के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है. जायफल का तेल बच्चे की त्वचा की देखभाल में भी मदद करता है. यह उनकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

बच्चों की भूख बढ़ती है

जायफल में मौजूद औषधीय गुण मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. अगर आप जायफल को पीसकर दूध में मिलाकर बच्चे को पिलाते हैं, तो इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. यह बच्चों की भूख बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, जायफल का तेल शिशु की त्वचा की देखभाल में भी मदद करता है. यह उनकी त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है.

यह भी पढ़ें: बॉडी फैट और बीमारियों को मात देगा 30 दिन का वाकिंग प्लान, आज से ही ऐसे करें रूटीन में करें शामिल

बहुत ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक भी:

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि जायफल आपके बच्चे के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही हानिकारक भी है. जायफल का सेवन सीमित मात्रा में करें. बच्चे को जायफल की ज्याा मात्रा न दें, इससे उन्हें नुकसान हो सकता है. अगर बच्चे को जायफल से एलर्जी है, तो उसे इसका सेवन न कराएं. जायफल के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मोबाइल, टैबलेट के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से हो रहे हैं छोटे बच्चे गुस्सेल और चिड़चिड़े : स्टडी
बच्चों के लिए वरदान है जायफल, चुटकी भर चटाने से शिशु रहेंगे न‍िरोगी, बढ़ाता है भूख, पेट की दिक्कतें रहेंगी दूर
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Next Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com