Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

Health Benefits Of Jaggery Tea: गुड़ की चाय सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. गुड़ की चाय के फायदे (Benefits Of Jaggery Tea) कई हैं. अगर आप गुड़ की चाय (Gud Ki Chai) पीते हैं तो आपको तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. पाचन के लिए गुड़ की चाय (Jaggery Tea For Digestion) काफी लाभकारी मानी जाती है.

Jaggery Tea Benefits: सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  • गुड़ की चाय का सेवन कर पाचन को हेल्दी रख सकते हैं.
  • सर्दियों में गुड़ की चाय का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.
  • यहां जानें गुड़ की चाय के लिए कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

How To Make Jaggery Tea: गुड़ की चाय सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. अक्सर हम सर्दियों में गर्मी के लिए चाय की चुस्कियों का आनंद लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम चाय को आप हेल्दी ड्रिंक में बदल सकते हैं. जी हां! सर्दियों में गुड़ की चाय (Jaggery Tea In Winter) बनाकर आप न सिर्फ गर्मी को बनाए रख सकते हैं बल्कि कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते हैं. गुड़ की चाय के फायदे (Benefits Of Jaggery Tea) कई हैं. अगर आप गुड़ की चाय (Gud Ki Chai) पीते हैं तो आपको तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. पाचन के लिए गुड़ की चाय (Jaggery Tea For Digestion) काफी लाभकारी मानी जाती है. गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त रहता है और सीने में जलन की समस्या से भी राहत मिल सकती है. गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होते हैं. गुड़ में विटमिन और मिनरल होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

वजन घटाने के लिए गुड़ की चाय (Jaggery Tea For Weight Loss) किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. सर्दियों में गुड़ की चाय एनर्जी बूस्टर (Energy Booster) का काम करती है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी मदद करती है. इम्यूनिटी के लिए गुड़ की चाय (Jaggery Tea For Immunity) काफी कारगर मानी जाती है. सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए गुड़ की चाय का सेवन किया जा सकता है.

ये हैं गुड़ की चाय के कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Are Amazing Health Benefits Of Jaggery Tea

2. हेल्दी पाचन के लिए कमाल

गुड़ की चाय पाचन सिस्टम को मजबूत रखने के लिए कारगर होती है. गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होते हैं. इस वजह से यह पाचन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. खाना खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. आप इस कमाल की स्वास्थ्यवर्धक चाय का सेवन कर सकते हैं.

g76a5alg

Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय की का सेवन कर पाचन को हेल्दी रखा जा सकता है 

3. माइग्रेन से दिलाएगी राहत

गुड़ की चाय माइग्रेन की समस्या से राहत दिला सकती है. अगर आप सर्दियों में गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो आपको तनाव से भी राहत मिल सकती है. यह सिरदर्द की समस्या में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

4. खूनी की कमी कर सकती है दूर

शरीर में खून की कमी कमजोरी का कारण बनती है. खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़ की चाय का सेवन किया जा सकता है. गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर की आयरन की जरूरत को पूरा कर सकता है, क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. ऐसे में सर्दियों में गुड़ की चाय का सेवन करना फायदेमंद है.

1. शुगर का हेल्दी ऑप्शन

सर्दियों में आप ज्यादा चीनी का सेवन करने से बच सकते हैं. गुड़, शुगर का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. अगर आपको गुड़ का सेवन करना अच्छा नहीं लगता है तो आप गुड़ से कमाल की ड्रिंक बना सकते हैं. गुड़ की चाय न सिर्फ सर्दियों में कम चीनी का सेवन कराएगी बल्कि स्वास्थ्य को फायदा देगी.

769but2Jaggery Tea Health Benefits: गुड़ की चाय का सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है

इस तरीके से बनाएं गुड़ की चाय | Make Jaggery Tea In This Way

सामग्री

- 2 - 4 लोगों के लिए
- 3-4 बड़े चम्मच गुड़, कद्दूकस किया हुआ
- 2 चम्मच चाय पत्ती
- 4 छोटी इलायची, पिसी हुई
- 1 छोटा चम्मच सौंफ (इच्छा अनुसार)
- 2 कप दूध
- 1 कप पानी
- 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
- स्वादानुसार अदरक

गुड़ की चाय बनाने की विधि


एक पैन में एक कप पानी गर्म करें. गर्म पानी में इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबाल लें. जब चाय उबलने लगे, तो उसमें दूध डालकर एक उबाल और लगाएं. अब टी पॉट में गुड़ डालें और उसमें बनाई हुई चाय छान लें. इसे अच्छी  तरह मिलाएं जिससे कि गुड़ चाय में घुल जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.