ठंड के शुरुआती 2 हफ्ते अगर रात में सोने से पहले गुड़ खा लिया, तो हो जाएगा कमाल, हैरान कर देंगे गुड़ खाने के फायदे, जान लें नुकसान भी

Jaggery Benefits and Side Effects: गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-सी जैसे कई पोषक होते हैं. तो इसे ठंड के मौसम में खाने के लिए परफेक्‍ट बनाते हैं.

ठंड के शुरुआती 2 हफ्ते अगर रात में सोने से पहले गुड़ खा लिया, तो हो जाएगा कमाल, हैरान कर देंगे गुड़ खाने के फायदे, जान लें नुकसान भी

Jaggery Benefits and Side Effects: अब समझ लेते हैं गुड़ के फायदे और नुकसान.

खास बातें

  • गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम जैसे कई पोषक होते हैं.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • में गुड़ शक्कर की तरह रिफाइन नहीं होता.

Benefits of Jaggery: गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन-सी जैसे कई पोषक होते हैं. तो इसे ठंड के मौसम में खाने के लिए परफेक्‍ट बनाते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए यह सर्दियों में आपको गर्मी का अहसास करा सकता है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकता है. असल में गुड़ शक्कर की तरह रिफाइन नहीं होता. यही वजह है कि इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं ठंड के मौसम में गुड़ खाने के फायदों (Gud khane ke fayde) के बारे में.

गुड़ का तासीर क्या है?

आपने अकसर देखा होगा कि गुड़ से बनी गज्‍जक और रेवड़ी दोनों ही सर्दी के मौसम में आती हैं. अक्‍सर लोग गर्मी के मौसम लोग गुड़ खाने से परहेज करते हैं. इस बात से यह समझना आसान होगा कि गुड़ की तासीर गर्म होती है. यही वजह है कि गुड़ का सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए. अगर इसका सेवन अध‍िक मात्रा में किया जाए तो यह दस्‍त या पाचन से जुड़ी समस्‍याएं पैदा कर सकता है. अब समझ लेते हैं गुड़ के फायदे और नुकसान - Jaggery Benefits and Side Effects

इसे भी पढ़ें : ठंड की शुरुआत में ही खा लिए ये 5 फूड, तो पूरे सीजन नहीं लगेगी ठंड, सर्दी-जुकाम की तो बात ही मत करना

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे | Health Benefits of Jaggery

  1. पेट रहेगा साफ : अगर आप सर्दियों के मौसम में गुड़ का नियमित सेवन करते हैं तो यह पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं से राहत दिला सकता है. जब नियमित मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह कब्ज, पेट दर्द को प्रबंधित करने और पाचन को बेहतर करने में मददगार हो सकता है.
  2. मौसमी संक्रमणों की होगी छट्टी : गुड़ में जिंक और अन्य खनिज होते हैं, जोप्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. जैसा कि हमने पहले बताया गुड़ में आयरन, फॉस्‍फोरस, जिंक, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में यह सर्दी जुकाम और मौसमी संक्रमणों से आपको बचाने में मददगार हो सकता है.
  3. ठंड रहेगी दूर : आयुर्वेद में हर आहार की एक तासीर का जिक्र किया गया है. गुड़ की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अगर आप इसे ठंड में खाते हैं, तो यह शरीर को गर्मी देने का काम करेगा. और आपको कपड़ों की मोटी लेयर पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 
  4. खून की कमी करेगा दूर : गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में कमाल के नतीजे दे सकता है. एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को भुने चने के साथ गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. यह काफी फायदेमंद हो सकता है. 
  5. ग्‍लोइं‍ग स्‍किन देगा गुड़ : गुड़ आपके खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है. गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा खून को साफ करने में कमाल के नतीजे दे सकता है. असल में गुड आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है. ये हीमोग्लोबिन के स्‍तर को अच्‍छा रखता है. इससे भी खून साफ रहता है. अगर आपको ग्‍लोइंग और दमकती हुई त्‍वचा चाहिए, तो अपनी डाइट में गुड को शामिल करें. 

इसे भी पढ़ें : How to Lose Weight Fast: हफ्ते में 5 दिन करें ये 5 काम, बाकी के दो दिन में खुद-ब-खुद पिघल जाएगी चर्बी, जानें मोटापा कैसे घटाएं 

सोते समय गुड़ खाने के फायदे |  Benefits Of Consuming Jaggery Milk Before Bedtime

अगर आप रात में सोने से पहले गुड़ का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. गुड़ वाटर रिटेंशन को कम करता है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर पाते हैं. यह अनिद्रा की समस्या दूर करने में मदद कर आपको गहरी और अच्‍छी नींद देगा. इतना ही नहीं पाचन में मददगार होने के चलते रात में दूध गुड़ लेने से सबुह आपको पेट भी अच्‍छी तरह साफ होगा और आप पूरा दिन हल्‍का महसूस करेंगे. गुड़ में मौजूद पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलि‍त करता है. इससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है.

कैसे करें सेवन : रात को सोने से दूध के साथ गुड़ लेना चाहिए. 

गुड़ के नुकसान | Side Effects of Jaggery in Hindi

गुड़ के फायदों के बारे में तो आपने जाना, लेकिन इसके नुकसान भी समझ लेना जरूरी है. वो कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी है. इसलिए जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में अगर आप किसी हेल्‍दी फूड का सेवन भी करेंगे तो वह नुकसान करेगा. जान लेने हैं अत्‍यध‍िक मात्रा में गुड़ खाने के नुकसानों के बारे में- 

- अत्‍यधिक मात्रा में गुड़ खाने से टाइप 2 मधुमेह रोग का खतरा बढ़ सकता है.
- अगर आपके दांतों में सड़न है या कीड़े गले हैं, तो गुड़ इस समस्‍या को बढ़ा सकता है. 
- गुड़ में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. तो ज्‍यादा मात्रा में सेवन करने से यह मोटापा बढ़ा सकता है.
- गुड़ के अत्‍याधिक सेवन से पेट दर्द, सर्दी-जुकाम, खांसी, जैसी समस्‍यांए हो सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)