विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या बहुत अधिक पानी पीने से सूजन हो सकती है? जानिए कब और कितनी मात्रा में पानी पीने से मिल सकते हैं फायदे

Can Water Cause Bloating: पानी संभावित रूप से सूजन को कम करने और बढ़ाने दोनों में ही अहम भूमिका निभाता है. सूजन एक ऐसी स्थिती है जिस वजह से अक्सर गैस या डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं के कारण पेट भरा हुआ और बेहद कड़ा महसूस होता है.

क्या बहुत अधिक पानी पीने से सूजन हो सकती है? जानिए कब और कितनी मात्रा में पानी पीने से मिल सकते हैं फायदे
क्या पानी पीने की वजह से ब्लोटिंग हो सकती है.

पानी जीवन के लिए बेहद जरूरी है, यह डाइजेशन, पोषक तत्वों के अवशोषण जैसे कई फिजिकल एक्टिविटी में भी मदद करता है. हालाँकि, पानी के सेवन और सूजन के बीच बहुत छोटा से कनेक्शन है. पानी संभावित रूप से सूजन को कम करने और बढ़ाने दोनों में ही अहम भूमिका निभाता है. सूजन एक ऐसी स्थिती है जिस वजह से अक्सर गैस या डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं के कारण पेट भरा हुआ और बेहद कड़ा महसूस होता है. बता दें कि डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिस वजह से  सूजन हो सकती है. इसके अलावा कम पानी पीने से कब्ज हो सकता है. कब्ज होने पर पेट सही तरीके से साफ नही होता है और फूल जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पानी पीने से सूजन हो सकती है.

क्या पानी से सूजन होती है?

ये भी पढ़ें: बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज सुबह उठकर पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं ये चीजें, बॉडी को Detox करने में मिलेगी मदद

दरअसल बहुत जल्दी-जल्दी बहुत ज्यादा पानी पीने से भी सूजन हो सकती है. किडनी एक समय में कितना पानी संसाधित करती है उसकी एक लिमिट होती है. लगभग 800 से 1,000 मिलीलीटर हर घंटे. इसलिए इससे ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है. जिससे सेल्स सूज जाती हैं और सूजन हो सकती है. ऐसा अमूमन तब हो सकता है जब आप कम समय में ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं. जिससे पेट पानी से भर जाता है और पेट फूला हुआ महसूस होता है.

कुछ लोगों को कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने के वजह से भी सूजन हो सकती है. जिसमें घुली हुई गैस होती है जो पेट में निकल सकती है, जिससे सूजन जैसी समस्या हो सकती है. हालांकि यह सीधे तौर पर स्टिल वॉटर के सेवन से जुड़ा हुआ नहीं है, लेकिन यह इस बात पर जोर जरूर डालता है कि लिक्विड चीजों का सेवन सूजन पर कैसे असर डाल सकता है.

पानी पानी के समय और तरीके पर भी ध्यान देना जरूरी है. खाने से पहले पानी पीने से डाइजेशन में मदद मिल सकती है और ऐसा करने से खुद को ज्यादा खाना खाने से भी रोका जा सकता है. हालाँकि, खाने के दौरान या तुरंत बाद ज्यादा मात्रा में पानी पीने से पेट में पाया जाने वाला एसिड पतला हो सकता है, जिस वजह से पाचन धीमा हो सकता है और सूजन का कारण भी बन सकता है.

इस बात से साफ पता चलता है कि जहां पानी डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने और कब्ज को रोकने के लिए जरूरी है, वहीं कम और जरूरत से ज्यादा सेवन करने से सूजन की वजह भी बन सकता है. सूजन के खतरे को कम करने के लिए, कम समय में ज्यादा मात्रा में पानी पीने के बजाय, पूरे दिन लगातार पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

Brain Stroke Signs | FAST Paralysis Symptoms |लकवा आने के लक्षण | Dr ने बताए ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप
क्या बहुत अधिक पानी पीने से सूजन हो सकती है? जानिए कब और कितनी मात्रा में पानी पीने से मिल सकते हैं फायदे
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Next Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;