बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज सुबह उठकर पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीजें, बॉडी को Detox करने में मिलेगी मदद

Body Detox Drink: डिटॉक्स आपके शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आपको अपने सुबह की कुछ आदतों में बदलाव कर सकते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज सुबह उठकर पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीजें, बॉडी को Detox करने में मिलेगी मदद

Body Detoxification: समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है.

Morning Drink for body Detox: आज की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों की डाइट ऐसी हो गई है जिस वजह से वो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. जंक, ऑयली, प्रोसेस्ड और मैदे से बने फूड आइटम्स, लो-फाइबर वाले फूड्स शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये तत्व हमारे शरीर के अंदर जाकर जमा हो जाते हैं. वहीं सुबह कई लोग खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं और उनकी ये आदत शरीर में टॉक्सिंस को जमा करने लगता है. ये टॉक्सिंस आपको कई तरह की बीमारियों की चपेट में ला सकते हैं. 

इन टॉक्सिंस से छुटकारा पाने के लिए और अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आप बॉडी क्लिंज की मदद ले सकते हैं. डिटॉक्स आपके शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आपको अपने सुबह की कुछ आदतों में बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं डिटॉक्स के लिए सुबह क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए.

बॉडी डिटॉक्स के लिए सुबह करें ये काम (Do these things to detox your body in the morning)

सबसे पहले पानी पिएं

सुबह उठने के बाद पानी पानी अपनी आदत में शामिल करें. ये आदत न सिर्फ आपको एनर्जी देती है बल्कि बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है. आप सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं. ये शरीर में जमा गंदगी और टॉक्सिंस को बाहर निकाल फेंकने में बेहद मददगार होता है. इसलिए सुबह एक से दो गिलास पानी पीने की आदत जरूर डालें.

नींबू पानी 

आप सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके साथ ही आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. यह बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के साथ बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी मदद करेगा.

फास्टिंग 

टॉक्सिंस से बचने और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आप फास्टिंग भी कर सकते हैं. हफ्ते में एक बार व्रत करना फायदेमंद हो सकता है.

Hole in Heart: दिल में छेद, कारण, लक्षण।Atrial Septal defect (ASD): Symptoms, Causes Doctor Explains



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)