विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2021

International Dog Day: डॉग पालने से होते हैं कई फायदे, घर ही नहीं सेहत का भी रखते हैं ख्याल

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डॉग्स आपकी कई बीमारियों को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं और यह आपके स्ट्रेस को कम कर के आपके मूड को भी बेहतर रखते हैं.

Read Time: 3 mins
International Dog Day: डॉग पालने से होते हैं कई फायदे, घर ही नहीं सेहत का भी रखते हैं ख्याल
डॉग को सबसे ज्यादा वफादार और भरोसेमंद जानवर माना जाता है.

डॉग को सबसे ज्यादा वफादार और भरोसेमंद जानवर माना जाता है. कहते है डॉग हर हाल में अपने मालिक और उसके घर के लिए अपनी वफादरी निभाता है. डॉग की इसी खूबी को देखते हुए कई लोग इसे बड़े ही शौक से पालते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि डॉग न सिर्फ आपके घर का ख्याल रखता है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डॉग्स आपकी कई बीमारियों को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं और यह आपके स्ट्रेस को कम कर के आपके मूड को भी बेहतर रखते हैं. आइए जानते हैं डॉग हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

स्ट्रेस कम करें

डॉग आपके अंदर हो रहे इमोशनल बदलाव को तुरंत महसूस कर सकते हैं. इसलिए जब भी आप तनाव महसूस करते हैं, डॉग आपके साथ खेलकर या आपके पास बैठकर उस स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करते हैं. एक स्डटी के अनुसार डॉग ओनर खुश मिजाज और पॉजिटिव सोच वाले होते हैं.

4b24ufes

ऑटिस्टिक बच्चों के लिए फायदेमंद

एक रिसर्च के मुताबिक ऑटिस्टिक बच्चों के लिए डॉग फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आमतौर में ऑटिज़म से पीड़ित बच्चों को दूसरे लोगों से मिलने-जुलने में परेशानी होती है, ऐसे में डॉग उनके इस बिहेवियर को सुधारने में काफी मददगार साबित हो सकते है. डॉग बच्चों के साथ खेलते हैं, उन्हें अपने साथ बिजी रखते हैं, जिससे ऑटिस्टिक बच्चे के अंदर काफी पॉजिटिव बदलाव दिखने को मिल सकते हैं.

3ifd7chs

द‍िल का ख्याल रखें

डॉग पालने से यह आपके स्ट्रेस को कम कर आपके ब्लड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है, जिसका सीधा असर आपके हार्ट हेल्थ पर पड़ता है. साथ ही डॉग्स बाकी पेट्स के मुकाबले ज्यादा ऐक्टिव होते हैं जिससे उनके ओनर्स भी ऐक्टिव बने रहते हैं, जो उनके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर? जानें Dr. Surender Kumar Dabas से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
International Dog Day: डॉग पालने से होते हैं कई फायदे, घर ही नहीं सेहत का भी रखते हैं ख्याल
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;