विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

अस्थमा या फेफड़ों की कोई और बीमारी है तो जंगल की आग के मौसम की ऐसे करें बचाव, ध्यान रखें ये बातें

जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने के बाद अस्थमा से संबंधित लक्षणों के लिए इमरजेंसी डिपार्टमेंट में लोगों का आना और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ जाती है.

Read Time: 6 mins
अस्थमा या फेफड़ों की कोई और बीमारी है तो जंगल की आग के मौसम की ऐसे करें बचाव, ध्यान रखें ये बातें
जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने से खांसी, नाक बंद होना, घरघराहट और अस्थमा का प्रकोप हो सकता है.

ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में अल नीनो मौसम के दौरान जंगलों में आग लगने का खतरा बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया में लगातार ये तीसरा गर्म साल है और इस दौरान जंगलों में जलने के लिए लकड़ियां भी मौजूद है. जंगल की भयावह आग के साथ धुआं भी आता है. यह न केवल जंगलों में लगी आग वाले एरिया के लोगों को प्रभावित करता है, बल्कि दूर-दराज के शहरों और कस्बों के लोगों को भी प्रभावित करता है. फेफड़ों की समस्या वाले लोग खासतौर से इससे प्रभावित होते हैं.

जंगल की आग के धुएं में इतना खतरनाक क्या है?

बुशफायर का धुआं पार्टिकुलेट मैटर (या पीएम) की कंसंट्रेशन को बढ़ाकर उस हवा को प्रदूषित करता है जिसमें हम सांस लेते हैं. एक बार सांस लेने के बाद छोटे कण, खासकर से 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम डायमीटर वाले, जिन्हें पीएम2.5 के रूप में जाना जाता है, फेफड़ों में और ब्लड फ्लो में गहराई तक जा सकते हैं.

हवा में गैसों जैसे ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड की कंसंट्रेशन भी बढ़ जाती है, जिससे हवा प्रदूषित होती है. ये सभी एयरवेस को पतला करने के साथ ही क्रैम्प्स का कारण बनते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है. यह अस्थमा या दूसरी रेस्पिरेटरी कंडिशन वाले लोगों के लिए और भी बदतर हो सकता है जिनके एयरवेस में पहले से ही सूजन होती है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में अक्सर बढ़ जाता है शुगर लेवल तो सुबह और रात को पी लीजिए इस चीज का पानी, एकदम से होने लगेगा कंट्रोल

जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने के बाद अस्थमा से संबंधित लक्षणों के लिए इमरजेंसी डिपार्टमेंट में लोगों का आना और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ जाती है.

2019-20 की गर्मियों में झाड़ियों की आग के धुएं की वजह से अनुमानित 400 या उससे ज्यादा मौतें हुईं, अस्थमा के लक्षणों के लिए 1,300 से ज्यादा लोग इमरजेंसी में पहुंचे और रेस्पिरेटरी रिलेटेड इश्यू के लिए 2,000 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा.

भले ही लक्षण इतने गंभीर न हों कि इमरजेंसी मेडिकल केयर की जरूरत हो, जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने से खांसी, नाक बंद होना, घरघराहट और अस्थमा का प्रकोप हो सकता है. अगर आपको अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, ब्रोन्किइक्टेसिस या फेफड़ों की कोई अन्य समस्या है या आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल करते हैं जिसे अस्थमा है, तो आने वाले मौसम की तैयारी के लिए आप यह सब सकते हैं.

1. खराब हवा में सांस लेने से बचें

इसमें ऐप्स हमारी मदद कर सकते हैं. अस्थमा ऑस्ट्रेलिया का एयरस्मार्ट के पास एयर-क्वालिटी की लाइव जानकारी देता है, जो आपको प्लान बनाने और काम करने में मदद कर सकती है. ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एयररेटर आपके पर्यावरण की निगरानी करने, आपके लक्षणों को ट्रैक करने और आपकी हेल्थ को मैनेज करने में मदद करने के लिए एक और उपयोगी ऐप हो सकता है.

खराब एयर क्वालिटी और धुएं के समय घर के अंदर ही रहें और धुएं के संपर्क में आने से बचें. खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें और अगर घर में धुआं घुस आए, तो हवा को एयर कंडीशनर का उपयोग करें.

अनावश्यक फिजिकल एक्टिविटी से बचें, जिससे हमें शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ज्यादा सांस लेनी पड़ती है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि हम ज्यादा प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

अगर आपको यात्रा करनी है तो अच्छी तरह से फिट होने वाले एन95/पी2 मास्क धुएं के महीन कणों के संपर्क में आने को कम कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप अस्वस्थ हैं तो वे सांस लेना ज्यादा कठिन बना सकते हैं. उस स्थिति में आपको वाल्व वाला मास्क ज्यादा आरामदायक लग सकता है.

2. एक वर्क प्लान बनाएं

ध्यान रखें कि आपके पास एक रिटन एक्शन प्लान है. यह आपको लक्षणों को बिगड़ने से रोकने और कम करने में मदद कर सकता है. अपने डॉक्टर के साथ इस प्लान का रिव्यू करें, इसे परिवार के किसी मेंबर के साथ शेयर करें, इसे फ्रिज पर पिन करें. इंश्योर करने कि आपके पास इमरजेंसी मेडिसिन उपलब्ध है, जानें कि मदद के लिए कब कॉल करना हैं और इंतजार करते समय कौन सी दवा लेनी है.

3. सही इक्विपमेंट रखें

हाई एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (एचईपीए) फिल्टर आग लगने की घटना के दौरान घर के अंदर धुएं के जोखिम को 30-74 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. ये फिल्टर हवा से सूक्ष्म कणों को हटाते हैं. अगर आप तेजी से सांस ले रहे हैं तो स्पेसर, जो सांस द्वारा ली जाने वाली दवा रखने के लिए एक छोटा कक्ष होता है, आपको इमरजेंसी दवा लेने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
अस्थमा या फेफड़ों की कोई और बीमारी है तो जंगल की आग के मौसम की ऐसे करें बचाव, ध्यान रखें ये बातें
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Next Article
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;