Monsoon Health Tips: इन टिप्स को अपना कर मॉनसून में खुद को रखें हेल्दी, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

Health Tips For Monsoon: मानसून में गर्मियों से तो राहत मिलती है लेकिन, साथ ही इंफेक्शन और वायरस का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसका असर रेस्पिरेटरी सिस्टम पर पड़ता है. इसे मजबूत करने के लिए योग, कार्डियो और हेल्दी डाइट जरूर करें.

Monsoon Health Tips: इन टिप्स को अपना कर मॉनसून में खुद को रखें हेल्दी, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

Monsoon Health Tips: मानसिक रूप से खुद को मजबूत करने के लिए ध्यान योग के साथ डाइट भी बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • मानसून में खुद को कैसे हेल्दी रखें.
  • इस मौसम में आप कार्बोहाइड्रेट से दूर न रहें.
  • डाइट में प्रोटीन, विटामिन शामिल करें.

Health Tips For Monsoon: मानसून में गर्मियों से तो राहत मिलती है लेकिन, साथ ही इंफेक्शन और वायरस का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसका असर रेस्पिरेटरी सिस्टम पर पड़ता है. इसे मजबूत करने के लिए योग या कार्डियो का अभ्यास जरूर करें. इसके अलावा, मानसिक रूप से खुद को मजबूत करने के लिए ध्यान योग के साथ डाइट भी बहुत जरूरी है. मानसून Monsoon में खुद को कैसे हेल्दी रखें कि बीमारियों से बच सकें. इसलिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही आसान टिप्स जिनकी मदद से आप मानसून में बीमारियों से बच सकते हैं. 

 

मानसून में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

1. प्रोटीन-

मानसून में अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. इसके लिए आप दालें, पनीर, टोफू, चिकन, मछली या मांस आदि खा सकते हैं.  

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मानसून में अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें. Photo Credit: iStock

2. सीड्स और नट्स-

नट और बीज हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं. इनके सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

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3. कार्बोहाइड्रेट-

इस मौसम में आप कार्बोहाइड्रेट से दूर न रहें. कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में साबुत अनाज जैसे, गेहूं, बाजरा, राइस को शामिल कर सकते हैं.

4. विटामिन-

विटामिन्स शरीर को कई संक्रमण और फ्लू से बचाने में मदद कर सकता है. ओमेगा -3, विटामिन सी, आयरन, विटामिन डी और बी 12 को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.