विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद

How To Improve Sleep Quality: अगर आप भी नींद की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक आसान उपाय को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जो आपकी स्लीप क्वालिटी को सुधारने में मदद करेगा.

Read Time: 4 mins
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
Meditation Benefits For Sleep: रात को सोने से पहले ध्यान करना एक प्रभावी तरीका है.

Meditation For Sleep: आज की तेज रफ्तार जिंदगी में अच्छी नींद पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. तनाव, चिंता और अनियमित दिनचर्या के कारण नींद की समस्या आम हो गई है. अच्छी नींद न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. अगर आप भी नींद की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक आसान उपाय को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जो आपकी स्लीप क्वालिटी को सुधारने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: दिन ढल जाता है, पर गर्मी नहीं... रात में बढ़ा तापमान पहुंचा रहा स्वास्थ्य को नुकसान, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सोने से पहले ध्यान (मेडिटेशन) करें (Meditate Before Sleeping)

रात को सोने से पहले ध्यान करना एक प्रभावी तरीका है जिससे न सिर्फ आपकी स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है, बल्कि यह आपकी मानसिक स्थिति को भी स्थिर करता है. ध्यान करने से आपका मन शांत होता है और दिनभर की चिंताओं से मुक्त होता है. यह आपकी नसों को शांत करने में मदद करता है और आपको गहरी नींद में जाने के लिए तैयार करता है.

ध्यान करने का तरीका

1. शांत स्थान का चयन: सबसे पहले एक शांत और आरामदायक जगह चुनें जहां आपको कोई बाधा न हो. यह आपका बेडरूम या घर का कोई अन्य कोना हो सकता है.
2. आरामदायक मुद्रा: एक आरामदायक स्थिति में बैठें. आप चाहें तो कुर्सी पर बैठ सकते हैं या जमीन पर पालथी मारकर बैठ सकते हैं.
3. सांस पर ध्यान केंद्रित करें: अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांसें लेना शुरू करें. सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. जब आप सांस अंदर लें तो महसूस करें कि हवा आपके फेफड़ों में भर रही है और जब आप सांस बाहर छोड़ें तो तनाव को बाहर निकालने की कल्पना करें.
4. ध्यान के दौरान विचारों को आने दें और जाने दें: ध्यान के दौरान यदि आपके मन में विचार आएं, तो उन्हें रोकने की कोशिश न करें. बस उन्हें आने दें और जाने दें। अपना ध्यान वापस अपनी सांसों पर ले आएं.
5. 10-15 मिनट का समय दें: ध्यान का अभ्यास 10-15 मिनट तक करें. यह समय धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: मोटे पेट को पतला करने के लिए रोजाना सुबह करें ये काम, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, 36 से 30 हो जाएगी कमर

ध्यान करने के फायदे | Meditate Before Sleeping

- तनाव और चिंता में कमी: ध्यान करने से तनाव और चिंता में कमी आती है, जिससे आपकी नींद बेहतर होती है.
- ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार: नियमित ध्यान से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है और यह आपके ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बढ़ाता है.
- शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार: ध्यान से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

रात को सोने से पहले ध्यान करने से न सिर्फ आपको अच्छी नींद मिलती है, बल्कि यह आपकी पूरी दिनचर्या को भी सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है. इस सरल उपाय को अपने रूटीन में शामिल करें और बेहतर नींद का अनुभव करें. आपके स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए यह एक छोटा सा कदम बड़ा बदलाव ला सकता है.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Next Article
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;