विज्ञापन

अगर आप भी करते हैं इन दवाओं का सेवन, तो भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं ये

Can Medications Cause Dehydration: ये दवाएं भीषण गर्मी के बीच निर्जलीकरण का कारण बन सकती हैं. उत्तरी भारत, विशेष रूप से नई दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है, जहाँ कुछ दवाओं के कारण गर्मी से संबंधित बीमारियाँ बढ़ रही हैं.

अगर आप भी करते हैं इन दवाओं का सेवन, तो भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं ये
यहां कई ऐसी दवाइयों के बारे में बताया जो शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनती हैं.

Medications Cause Dehydration: पिछले कुछ हफ्तों से उत्तर भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है, खास तौर पर राजधानी दिल्ली में गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. गर्मी से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने के साथ ही ज्यादातर लोग दवाएं ले रहे हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे शरीर के लिए हाई टेंपरेचर का सामना करना मुश्किल हो सकता है. ब्लड प्रेशर, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी दवाएं और यहां तक कि एलर्जी जैसी कुछ दवाएं लेने से शरीर को हाइड्रेटेड रहना मुश्किल हो सकता है. यहां कई ऐसी दवाइयों के बारे में बताया जो शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनती हैं.

ये दवाएं बनती हैं डिहाइड्रेशन का कारण | These Medicines Cause Dehydration

1. ड्यूरेटिक्स

मूत्रवर्धक दवाएं अक्सर हार्ट और किडनी के लिए दी जाती हैं जो यूरिन के जरिए लिक्विड को कम करने में मदद करते हैं. ये यूरिन का उत्पादन बढ़ाती हैं इसलिए शरीर ज्यादा पानी और जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

2. जुलाब

जुलाब मल त्याग को तेज करते हैं, जिससे मल की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है. इससे इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान के साथ-साथ पानी की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी

3. एंटीहिस्टामाइन

कई एंटी-एलर्जिक दवाएं म्यूकस प्रोडक्शन को कम करती हैं और ड्राई माउथ का कारण बन सकती हैं. ड्राई माउथ के कारण लिक्विड की खपत में कमी शरीर लिक्विड बैलेंस को कम करने में योगदान दे सकती है.

4. एंटीडिप्रेसेंट

कई मानसिक बीमारियों के मामले में एंटीडिप्रेसेंट दी जाती हैं. हालांकि, ये दवाएं ड्राई माउथ का कारण बन सकती हैं. इससे लिक्विड का सेवन कम हो जाता है क्योंकि व्यक्ति को पानी पीने की जरूरत महसूस नहीं होती है, जिससे शरीर में हाइड्रेशन लेवल कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन

5. ब्लड प्रेशर की दवाएं

कई ब्लड प्रेशर की दवाएं मूत्र उत्पादन को बढ़ाती हैं और इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन भी पैदा करती हैं. अगर केवल पानी पीने के अलावा पर्याप्त लिक्विड की भरपाई नहीं की जाती है, तो इससे शरीर के लिए अपने तापमान को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह खाली पेट पी लीजिए इस मसाले का पानी, वजन कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म रहेगा दुरूस्त
अगर आप भी करते हैं इन दवाओं का सेवन, तो भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं ये
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Next Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com