विज्ञापन

गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी

Herbal Teas For Summer: गर्मी के दिनों में ताजगी देने वाली चायों का सेवन न केवल आपको ठंडक प्रदान करेगा बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएगा. तो इस गर्मी में इन चायों को अपने रूटीन में शामिल करें और गर्मी को मात दें.

गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी
गर्मियों में रिफ्रेशिंग और हेल्दी ड्रिंक्स की तलाश रहती है, जब गला सूखने लगता है.

Summer Cooling Drinks: इस भीषण गर्मी में गर्म ड्रिंक्स जैसे चाय कॉफी ज़्यादातर लोगों की पहली पसंद नहीं होते, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हर्बल चाय ब्लड प्रेशर, चिंता को कम करने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए आपकी अगली सबसे अच्छी पसंद हो सकती है. खासकर गर्मियों में रिफ्रेशिंग और हेल्दी ड्रिंक्स की तलाश रहती है, जब गला सूखने लगता है. गर्मी का मौसम आते ही ठंडक और ताजगी की तलाश शुरू हो जाती है. ऐसे में चाय, जो अक्सर सर्दियों में हमारे दिन की शुरुआत का हिस्सा होती है, गर्मियों में भी हमें राहत दे सकती है. गर्मियों में ताजगी देने वाली कुछ चायें हमें ना केवल ठंडक प्रदान करती हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती हैं. यहां हम कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस गर्मी में आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं.

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चाय | Tea Is Very Beneficial For Health In Summer

1. हर्बल टी

हर्बल टी में पेपरमिंट, कैमोमाइल और लेमनग्रास जैसी जड़ी-बूटियां शामिल होती हैं. ये चायें न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाती हैं बल्कि पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाती हैं. हर्बल टी बनाने के लिए आप सूखी जड़ी-बूटियों को गर्म पानी में डालकर कुछ मिनट तक छोड़ सकते हैं और फिर ठंडा करके पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो हमारे शरीर को ताजगी और एनर्जी देती है. यह चाय वजन कम करने में भी सहायक होती है. ग्रीन टी को आप गर्म पानी में कुछ मिनटों के लिए डालकर और फिर ठंडा करके सेवन कर सकते हैं. इसमें आप स्वाद के लिए थोड़ा नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं.

3. नींबू और अदरक की चाय

नींबू और अदरक की चाय गर्मियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यह शरीर को डिटॉक्स करती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में अदरक के टुकड़े और नींबू का रस डालें. इसे ठंडा करके बर्फ के साथ परोसें.

4. ताजगी भरी तुलसी की चाय

तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण हमें कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. तुलसी की चाय गर्मियों में ठंडक और ताजगी का अहसास कराती है. इसे बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और फिर ठंडा करके पिएं.

यह भी पढ़ें: शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन

5. रोज हिबिस्कस टी

हिबिस्कस की चाय शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. यह चाय विटामिन सी से भरपूर होती है जो त्वचा के लिए भी लाभकारी है. हिबिस्कस के फूलों को पानी में उबालकर, ठंडा करके और फिर उसमें बर्फ डालकर पी सकते हैं.

6. मिंट टी

मिंट टी पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है और ताजगी प्रदान करती है. इसे बनाने के लिए पुदीने के पत्तों को पानी में उबालें, ठंडा करें और फिर बर्फ डालकर पिएं.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेबीज से बचना है तो कुत्ते के काटने के 72 घंटे के अंदर लगवाएं इंजेक्शन, 14 नहीं 5 डोज ही है काफी, जानिए ये अहम बातें
गर्मी को मात देने के लिए रोज पिएं इस चीज की चाय, तुरंत मिल सकती है ठंडक और ताजगी
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब  Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Next Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com