विज्ञापन

डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स कारगर हो सकती हैं. यहां हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे जिन्हें शुगर रोगियों को जरूर पीना चाहिए.

डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
Drinks For Diabetes Patient: कुछ ड्रिंक्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करती हैं.

Drink For Diabetics: कुछ ड्रिंक डायबिटीज रोगियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. शुगरी फूड्स ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ोत्तरी कर सकते हैं, जिससे ग्लाइसेमिक कंट्रोल खराब हो सकता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ सकता है. ये बढ़ोत्तरी डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं जैसे हार्ट डिजीज और नर्व डैमेज में योगदान कर सकती है. इसके विपरीत कुछ ड्रिंक्स हाइड्रेशन को बढ़ावा देकर, एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करके और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. इसलिए डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स कारगर हो सकती हैं. यहां हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे जिन्हें शुगर रोगियों को जरूर पीना चाहिए. 

हाई ब्लड शुगर लेवल वालों के लिए 5 बेस्ट ड्रिंक्स | 5 Best Drinks for People with High Blood Sugar Levels

1. पानी

पानी हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए सबसे अच्छा पेय है क्योंकि यह कैलोरी या शुगर एड किए बिना हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है. अच्छा हाइड्रेशन किडनी के कार्य में सहायता करता है, जो यूरिन के माध्यम से एक्स्ट्रा ग्लूकोज को बाहर निकालने के लिए जरूरी है.

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स, खासतौर पर पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बना सकता है और उपवास के दौरान ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव

3. हर्बल चाय

कैमोमाइल, अदरक और पुदीना जैसी हर्बल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. वे स्वाभाविक रूप से कैफीन-फ्री होते हैं और उनमें कई यौगिक होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर सकते हैं.

4. सब्ज़ियों का जूस

ताजी सब्जियों के जूस खासतौर पर पत्तेदार सब्ज़ियों, खीरे और अजवाइन से बने जूस में चीनी की मात्रा कम और फाइबर और जरूरी पोषक तत्व ज़्यादा होते हैं. ये जूस ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने, जरूरी विटामिन और मिनरल देने और पूरी सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पानी में इस एक चीज को मिलाकर पीने से खुल जाएंगी सारी बंद नसें, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर हो जाएगा गायब?

5. सेब साइडर सिरका ड्रिंक

पानी में पतला सेब साइडर सिरका (ACV) ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. ACV में एसिटिक एसिड होता है, जो रक्तप्रवाह में जटिल कार्बोहाइड्रेट को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
डायबिटीज पेशेंट्स अगर रोज पी लें ये चीज, तो हमेशा के लिए काबू में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com