विज्ञापन

एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव

Soaked Raisins And Almonds Benefits: सोखकर रखे गए किशमिश और बादाम को दूध में मिलाकर पीने से न केवल शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. इसे अपने रूटीन में शामिल करें और इसके फायदों का आनंद लें.

एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
Soaked Dry Fruits Benefits: यह कॉम्बिनेशन पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Soaked Dry Fruits Benefits: फिटनेस और अपनी सेहत के प्रति सजग लोग जानते हैं कि उन्हें क्या और कैसे खाना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं? हमारी मां और दादी रोज भीगे हुए बादाम और किशमिश खाने की सलाह देती हैं. खासकर अगर इन दोनों ड्राईफ्रूट को दूध में भिगोकर सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं. दूध में सोखकर रखे गए किशमिश और बादाम को दूध के साथ पीने से शरीर को कई अद्भुत फायदे मिलते हैं. यह कॉम्बिनेशन पोषक तत्वों से भरपूर होता है और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. यहां जानिए ऐसा करने से क्या लाभ मिलते हैं.

ड्राईफ्रूट को दूध में भिगोकर खाने के फायदे | Benefits of eating dry fruit soaked in milk

1. स्ट्रेंथ और एनर्जी बढ़ाने में सहायक

किशमिश और बादाम दोनों ही ऊर्जा से भरपूर होते हैं. इन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपके शरीर को दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी मिलती है. यह कॉम्बिनेशन आपके शरीर की मसल्स को मजबूत बनाता है और थकान को दूर करता है.

2. पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार

किशमिश में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करती है. जब किशमिश और बादाम को दूध में मिलाकर पिया जाता है, तो यह मिश्रण पाचन को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है.

यह भी पढ़ें: अगर इस तरीके से खा लिया लहसुन, तो इन बीमारियों से मिलेगी जल्द राहत, डॉक्टर ने बताए अचूक फायदे

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

किशमिश और बादाम में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और युवा बनाए रखते हैं. दूध के साथ इनका सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा से संबंधित समस्याएं कम होती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक

दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और जब इसे किशमिश और बादाम के साथ मिलाया जाता है, तो यह हड्डियों को मजबूत बनाने में और भी प्रभावी हो जाता है. यह मिश्रण ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याओं से बचाव में सहायक होता है.

5. हार्ट हेल्थ में सुधार

किशमिश और बादाम में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व हार्ट को हेल्दी रखते हैं. इन्हें दूध में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और हार्ट रोगों का रिस्क कम होता है.

यह भी पढ़ें: लबालब भरे इन फूड्स से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12, दवा की बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत

6. ब्रेन के लिए फायदेमंद

बादाम को ब्रेन के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. दूध के साथ इसे सेवन करने से ब्रेन फंक्शनिंग बढ़ती है और याददाश्त बेहतर होती है. यह संयोजन बच्चों और बुजुर्गों दोनों के लिए लाभकारी है.

Latest and Breaking News on NDTV

7. नींद को बेहतर बनाने में सहायक

दूध में सोखकर रखे गए किशमिश और बादाम मिलाकर पीने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है. यह मिश्रण आपको गहरी और शांतिपूर्ण नींद दिलाने में मदद करता है.

कैसे करें सेवन?

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में 4-5 किशमिश और 2-3 बादाम डालकर रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसे उबाल लें और गुनगुना करके पी लें. इसका नियमित सेवन करने से आपको जबरदस्त लाभ मिल सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com