विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

Weight Loss tips : पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये शानदार टिप्स

अगर कमर के आस पास चर्बी के टायर जैसे दिखने लगे हैं तो आप बैली फैट के शिकार हो चुके हैं. बैली फैट ना केवल देखने में बुरा लगता है बल्कि इसकी वजह से आपके शरीर को कई तरह के हेल्थ रिस्क भी हो सकते हैं

Read Time: 4 mins
Weight Loss tips : पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये शानदार टिप्स
पेट की चर्बी कम करने के उपाय

Weight Loss tips :  गलत लाइफस्टाइल और खान पान की आदतों के चलते जब मोटापा शरीर को घेरता है तो पेट के आस पास चर्बी जमा होने लगती है. ऐसे में बैली फैट सबसे पहले दिखता है. इसी बैली फैट (belly Fat) को दूसरी भाषा में आंत की चर्बी (Visceral Fat) कहा जाता है. ये चर्बी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होती है क्योंकि इसकी वजह से शरीर को काफी सारी बीमारियां घेर सकती हैं. अगर आपके भी शरीर पर बैली फैट ने कब्जा जमा रखा है तो कुछ आसान टिप्स की मदद से आप इस बैली फैट (how to reduce Visceral Fat) से छुटकारा पा सकते हैं.


बैली फैट शरीर को कैसे नुकसान करता है (how Visceral Fat can cause your health)

बैली फैट की बात करें तो इससे शरीर को कई तरह के खतरे पैदा हो जाते हैं. बैली फैट के चलते शरीर को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध की परेशानियां हो सकती हैं. इसके अलावा यही बैली फैट आपके मेटाबॉलिक सिस्टम को भी कमजोर करता है जिससे भोजन को सही तरह से पचने में दिक्कत होती है.

बैली फैट की वजह से स्लीप एप्निया,फैटी लिवर की परेशानी भी होने के रिस्क बढ़ जाते हैं. आपको बता दें कि आंतों में जमने वाली ये चर्बी आगे जाकर शरीर में कई तरह के जानलेवा कैंसर जैसे ब्रेस्ट कैंसर और पेनक्रियाटिक कैंसर के रिस्क पैदा कर सकती है.

रोज सुबह कॉफी पीना है पसंद? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो नहीं होंगे कॉफी के साइड इफेक्ट

बैली फैट को कम कैसे किया जा सकता है  (how to reduce Visceral Fat or belly Fat)

बैली फैट को कम करने के लिए सबसे पहले आपको नियमित तौर पर एक्सरसाइज और व्यायाम पर फोकस करना होगा. इससे आपके बैली फैट के साथ-साथ ओवरऑल शरीर का फैट कम होने लगेगा. इसके साथ-साथ अपने खानपान पर सही तरह से फोकस करना होगा और डाइट में घुलनशील फाइबर को ज्यादा जगह देनी होगी.

इससे बैली फैट कम होने लगता है. अपनी डाइट में सब्जियां, साबुत अनाज और फलों को एड करके आप जल्दी ही बैली फैट को कम करने में कामयाब हो सकते हैं.

कब्ज से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये फल, भूल जाएंगे कभी थी पेट साफ न होने की समस्या


खान पान से अलग आपको अपनी कुछ आदतें जैसे अल्कोहल और स्मोकिंग का इनटेक कम करना होगा और इससे दूरी बनानी होगी. ज्यादा अल्कोहल के सेवन से भी पेट निकलता है. आपको बता दें कि कम नींद भी मोटापा बढ़ता है और इसलिए भरपूर नींद लेने की आदत डालनी अच्छी बात है.

शरीर में पानी की कमी होने पर पेट निकलता है. इसलिए कोशिश करें कि रोज भरपूर पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें. जूस, सोडा और दूसरी तरह के शुगरी ड्रिंक्स का इनटेक कम करके भी आप अपने बेली फैट पर काबू पा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | Best Weight Loss Tips, Diet Plans & Weight Management

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sore Throat Remedies: गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Weight Loss tips : पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये शानदार टिप्स
Types of Blood Donations: कितने तरह का होता है ब्लड डोनेशन, किन हालातों में पड़ती है इनकी जरूरत, यहां जानें
Next Article
Types of Blood Donations: कितने तरह का होता है ब्लड डोनेशन, किन हालातों में पड़ती है इनकी जरूरत, यहां जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;