गर्मी के मौसम में कील, मुंहासे और टैनिंग दूर करेंगे तरबूज से बने ये फेसमास्‍क, जानें फायदे और बनाने का तरीका...

Natural Watermelon Skin Care: तरबूज के रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से ही त्वचा की जलन और असहजता को कम करने में मदद मिलती है. इससे शरीर में नाइट्रिक एसिड का स्तर बढ़ जाएगा जो घावों को हील करने में मदद करता है. इससे एक्ने के जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी. तरबूज से फेसमास्क बनाने के तरीके…

गर्मी के मौसम में कील, मुंहासे और टैनिंग दूर करेंगे तरबूज से बने ये फेसमास्‍क, जानें फायदे और बनाने का तरीका...

How can I make my skin glow at home? जानें तरबूज से फेसमास्क बनाने के तरीके…

How can I glow my face naturally? खूबियों का खजाना तरबूज (Watermelon) अधिकतर लोगों का पसंदीदा समर फ्रूट (Summer Fruits) है. अत्यधिक रसीला होने के कारण गर्मी के दिनों में लोग जमकर इसका लुत्फ लेते हैं. यह भीषण गर्मी में बॉडी को तरावट देकर डिहाइड्रेशन से तो बचाता है और साथ ही साथ यह कई तरह के पोषण से भी भरपूर होता है. लेकिन तरबूज सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा (Skincare) के लिए भी काफी उपयोगी है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स (Vitamin for Skin Care) की भरपूर मात्रा स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होती है. इसे त्वचा (Tvacha ki dekhbhal) को राहत प्रदान करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है.

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में करें बस ये 5 काम और पाएं बेदाग और दमकती त्वचा, आज ही बदलें अपना स्किन केयर रूटीन...

Garmiyo mein Twacha ki Dekhbhal: तरबूज के रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से ही त्वचा की जलन और असहजता को कम करने में मदद मिलती है. इससे शरीर में नाइट्रिक एसिड का स्तर बढ़ जाएगा जो घावों को हील करने में मदद करता है. इससे एक्ने के जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी. तरबूज से फेसमास्क बनाने के तरीके…

तरबूज है स्किन के लिए फायदेमंद बेहद फायदेमंद | DIY watermelon face masks to get a bright and radiant skin

1. दही व शहद के साथ

तरबूज के पल्प को दही व शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाए और चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें. शहद और तरबूज में मौजूद सूजन कम करने वाले तत्व चेहरे से एक्ने कम करने में मदद करेंगा जबकि दही एक्सफोलिएट करने का काम करेगी.

c7h9n6ag

Amazing Watermelon Benefits For Your Skin & Face: तरबूज के रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से ही त्वचा की जलन और असहजता को कम करने में मदद मिलती है.  

2. टमाटर के साथ

जिनकी स्किन ऑयली है उन्हें तरबूज और टमाटर के पल्प से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना चाहिए. टमाटर में मिलने वाला लाइकोपीन और तरबूज में मौजूद मैलिक एसिड स्कीन के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का काम करेंगे. त्वचा साफ रहेगी तो एक्ने की समस्या कम हो जाएगी.

गर्मियों में स्किन केयर रूटीन के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

3. केले के साथ

तरबूज के रस को केले के पल्प के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर बीस मिनट तक लगा रहने दें. इनमें मौजूद एंटी इनफ्लेमेटरी गुण एक्ने को जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

b3kqb4h8

इससे शरीर में नाइट्रिक एसिड का स्तर बढ़ जाएगा जो घावों को हील करने में मदद करता है. 

ये न करें | Dos and Don'ts

तरबूज को कभी भी नींबू या अन्य स्क्रबिंग एजेंट के साथ उपयोग में न लाएं. नींबू के साथ मिलकर यह ज्यादा एसिडिक हो जाता है जो स्किन को रूखा, ड्राई , लाल और पील कर सकता है. जिससे खतरनाक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

10 Cancer Myths: कैंसर से जुड़ी 10 सबसे जरूरी बातें, Doctor से जानें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.