चिया के बीजों का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, सुबह बिना परेशानी के टॉयलेट जाते ही साफ हो जाएगा पेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Chia Seeds For Constipation: कब्ज बहुत ज्यादा परेशान करने वाली पाचन की समस्या है. कब्ज को दूर करने के लिए दवा खाना जरूरी नहीं है. अगर ये परेशानी नेचुरल तरीके से ठीक हो जाए तो इससे अच्छा भला क्या हो सकता है. यहां एक घरेलू नुस्खा है जो कमाल कर सकता है.

चिया के बीजों का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, सुबह बिना परेशानी के टॉयलेट जाते ही साफ हो जाएगा पेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Chia Seeds For Constipation: चिया बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आंत के लिए फायदेमंद होता है.

How To Relieve Constipation Naturally: चिया बीजों को कब्ज के प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है. फाइबर से भरपूर चिया बीज पानी को अवशोषित करते हैं और पाचन तंत्र में एक जेल जैसा स्ट्रक्चर बनाते हैं, जो आंतों को चिकना बनाता है और मल क्या त्याग को आसान बनाता है. चिया बीजों में मौजूद घुलनशील फाइबर मल को नरम करने, आसानी से मल त्यागने और कब्ज की परेशानी को कम करने में सहायता करता है. इसके अलावा चिया बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आंत के लिए फायदेमंद होता है. इन छोटे बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना कब्ज की समस्या से निपटने का एक बहुत ही आसान तरीका हो सकता है. अगर आप भी कब्ज का घरेलू इलाज तलाश रहे हैं और जल्द से जल्द कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय करना चाहते हैं तो यहां जानिए कब्ज के लिए चिया के बीजों का इस्तेमाल कैसे करें.

कब्ज दूर करने के लिए चिया के बीज | Chia Seeds To Relieve Constipation

हममें से ज्यादातर लोग पेट फूलने और कब्ज की समस्या अक्सर झेलते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट और एक्सपर्ट्स तक हाल ही में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाने की रिफारिश कर रहे हैं. कब्ज का इलाज घरेलू तरीके से करने के लिए एक या दो बड़े चम्मच चिया बीज को एक गिलास पानी में मिलाएं और फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं. बीज को पानी सोखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे खाली पेट पिएं.

यह भी पढ़ें: इस एक चीज का रस सुबह खाली पेट पीने से निखर जाती है स्किन, 15 दिनों तक रोज करें सेवन, ग्लो फूटकर निकलेगा बाहर

क्या चिया के बीज कब्ज से वाकई छुटकारा दिलाते हैं?

चिया बीज अपने वजन से 12 से 15 गुना ज्यादा पानी सोख सकते हैं, यही कारण है कि इसमें में जेल जैसी स्थिरता और बनावट आ जाती है. चिया का पानी आपके मल में रेशेदार मात्रा और बल्क एड करता है, जिससे इसे आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है. हालांकि इसके साथ कई और नेचुरल फाइबर वाली चीजों का भी सेवन कर सकते हैं.

चिया बीज के फायदे | Benefits of Chia Seeds

चिया बीज एक फूल वाले पौधे से आते हैं. पोषण संबंधी उद्देश्यों के लिए इसकी खेती की जाती है. इनमें लगभग 30 प्रतिशत ऑयल होता है और ये प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोतों में से एक है जो मानव शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है. यह हमारे शरीर की सूजन को कम करने और हार्ट की रक्षा करने में मदद कर सकता है.

चिया बीज के लाभ:

  • फाइबर से भरपूर
  • प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत
  • आयरन, फास्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे अद्भुत फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)