विज्ञापन
Story ProgressBack

इस एक चीज का रस सुबह खाली पेट पीने से निखर जाती है स्किन, 15 दिनों तक रोज करें सेवन, ग्लो फूटकर निकलेगा बाहर

Glowing Skin Home Remedies: ग्लोइंग स्किन के लिए हम तमाम उपाय और टिप्स अपनाते हैं, लेकिन कुछ खास असर पड़ता नहीं है. ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें ये सवाल भी फिर भी बना रहता है, लेकिन आज हम आपके लिए एक कमाल का घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं.

Read Time: 5 mins
इस एक चीज का रस सुबह खाली पेट पीने से निखर जाती है स्किन, 15 दिनों तक रोज करें सेवन, ग्लो फूटकर निकलेगा बाहर
Papaya For Glowing Skin: रोज इस फल का जूस त्वचा को चमकाने का काम करेगा.

Papaya Juice For Glowing Skin: स्किन केयर टिप्स कई बार हमारे मनमुताबिक रिजल्ट नहीं देते हैं. ऐसे में हम अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के तरीके तलाशते रहते हैं. डाइट में बदलाव और कुछ घरेलू नुस्खे ग्लोइंग स्किन के लिए कमाल कर सकते हैं. कुछ फल हैं जो चेहरे को निखार सकते हैं. खासकर सर्दियों में मिलने वाले सीजनेबल फलों में पपीता काफी फायदेमंद हो सकता है. पपीते का रस कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें कोलेजन बढ़ाना और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन सी, पाचन के लिए पपेन, पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए एंटीऑक्सिडेंट और एनर्जी के लिए नेचुरल शुगर शामिल हैं. क्या आप जानते हैं कि रोजाना पपीते का जूस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

यह स्वादिष्ट और पौष्टिक जूस बहुत सारे मिनरल्स, विटामिन और एंजाइम से भरपूर है. पपीते का जूस आपकी डाइट को सप्लीमेंट करने का एक पौष्टिक तरीका है. इसमें मौजूद पपेन एंजाइम पाचन को हेल्दी बनाता है और आंत को बढ़ावा देता है. ये आप भी जानते हैं हमारो अंदर की सुंदरता बाहर भी झलकती है. अपने रूटीन में पपीते के रस को शामिल करना आपके स्किन को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा तरीका है. यहां जानिए रोज पपीता का जूस पीने से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीते का जूस | Papaya juice for glowing skin

खासकर जब त्वचा की बात आती है तो पपीते के कई फायदे हैं. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद करता है, काले धब्बों को हल्का और फीका करता है, मुंहासे का इलाज करता है और सूजन और जलन को शांत करने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें: आग सेंकने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, पढ़ लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं सेहत के साथ ये खिलवाड़

1. झुर्रियां गायब करेगा

बीटा कैरोटीन से भरपूर, पपीता उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों को कम करने और त्वचा को चमकाने में सहायता करता है. यह डेड स्किन सेल्स को प्रभावी ढंग से खत्म कर सकता है, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम कर सकता है और स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. बेहतर पाचन में मददगार

पपीता पपेन और डायटरी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. यूएसडीए के अनुसार, ये दोनों पाचन तंत्र के लिए अच्छे हैं, पाचन में मदद करते हैं और सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, अपच और अल्सर सहित कई कंडिशन में फायदेमंद होते हैं.

3. बालों के लिए फायदेमंद

पपीते से मिलने वाला फोलिक एसिड ब्लड सर्कुलेशन और बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि बालों के झड़ने पर इसका बहुत कम प्रभाव पड़ता है. फिर भी, फोलिक एसिड ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में विटामिन डी की कमी देती है भयंकर नुकसान, इन 4 तरीकों की मदद से करें Vitamin D की कमी को पूरा

4. इम्यून सिस्टम के लिए असरदार

पपीते का रस फ्री रेडिकल्स को खत्म करके इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है, खासकर जब इसे अच्छी नींद, एक्सरसाइज, हाइड्रेशन, तनाव में कमी और हाई क्वालिटी वाली डाइट के साथ जोड़ा जाए.

5. वजन घटाने में मददगार

पपीता एक नेचुरल वेट लॉस करने वाला फल है. यो लो कैलोरी और हाई फाइबर वाला फल है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने और मोटापे से तेजी से कम करने में मदद कर सकते हैं.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के अद्भुत फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
इस एक चीज का रस सुबह खाली पेट पीने से निखर जाती है स्किन, 15 दिनों तक रोज करें सेवन, ग्लो फूटकर निकलेगा बाहर
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;