झड़ते बालों का कायाकल्प कर सकता है ये हेयर ऑयल, 2 हफ्ते में दिखने लगेंगे बाल लंबे, घने और चमकदार

Castor Oil For Hair: अरंडी का तेल बालों के लिए जादुई औषधि के रूप में काम करता है. यहां बताया गया है कि ये बालों को कैसे लाभ पहुंचाता है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

झड़ते बालों का कायाकल्प कर सकता है ये हेयर ऑयल, 2 हफ्ते में दिखने लगेंगे बाल लंबे, घने और चमकदार

Castor Oil For Hair: बालों के लिए अरंडी तेल किसी रामबाण औषधी से कम नहीं माना जाता है.

Castor Oil Benefits: पुराने समय में अरंडी का तेल आंखों की जलन के लिए घरेलू उपचार, गर्भवती महिलाओं के लिए इस्टिमुलेंट के रूप में भी किया जाता था. ब्यूटी प्रोडक्ट्स में अरंडी का तेल खूब इस्तेमाल किया जाता है. ये औषधीय गुणों के कारण फार्मास्युटिकल कंपनियों का भी पसंदीदा है, जिसके कारण इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. अरंडी का तेल ड्राई खोपड़ी, पतले बालों, दोमुंहे बालों और बालों के झड़ने के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है. अपने एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण ये कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कॉमन कॉम्पोनेंट है. प्रोटीन, मिनरल और विटामिन ई से भरपूर होने के कारण अरंडी का तेल आपके बालों के लिए जादुई औषधि के रूप में काम करता है. यहां जानिए ये आपके बालों को कैसे लाभ पहुंचाता है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं.

1. बालों की ग्रोथ को बढ़ाने और बालों के झड़ने को कंट्रोल करता है

अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. ये जरूरी पोषक तत्वों की मदद से स्कैल्प को पोषण देने और जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है. आपको बस एक छोटे कटोरे में अरंडी के तेल के साथ थोड़ा सा नारियल तेल मिलाना है. इसकी कुछ मात्रा अपने हाथों पर लें और सिर की अच्छे से मालिश करना शुरू करें. एक बार हो जाने पर अपने सिर को शॉवर कैप से ढक लें और अगर संभव हो तो रात भर छोड़ दें. अगले दिन अपने बालों को पूरी तरह से धो लें.

ये भी पढ़ें: नसों और खून में जमा कोलेस्ट्रॉल जल्दी जाएगा पिघल, 15 दिनों तक लगातार खा लीजिए ये आयुर्वेदिक चीजें

2. स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ से लड़ता है

अरंडी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, इसलिए ये स्कैल्प के इंफेक्शन और गंजे पैच, खुजली वाली स्कैल्प जैसी समस्याओं से निपटने के लिए सही उपाय है. ये बालों की सबसे आम समस्या डैंड्रफ को भी दूर करता है. रूसी की समस्या को दूर करने के प्रभावी उपाय के लिए ऑलिव ऑयल के साथ 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल लें और इसमें आधे नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

3. दोमुंहे बालों को कम करता है

दोमुंहे बाल एक और आम समस्या है. अरंडी का तेल स्कैल्प में गहराई तक प्रवेश करता है और खुरदुरे बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने में मदद करता है. अरंडी का तेल गाढ़ा होता है और इसलिए बेहतर उपयोग के लिए इसमें ऑलिव ऑयल या जोजोबा ऑयल मिलाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल घुंघराले बालों को कम करने में मदद करता है और दोमुंहे बालों को बेहतर ढंग से मैनेज करने में मदद करता है. इसे अपने बालों के सभी हिस्सों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें.

ये भी पढ़ें: फैट घटाने के लिए खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, जल्दी ही मोटा पेट होने लगेगा अंदर

4. नेचुरल कंडीशनर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है

अरंडी का तेल नमी से भरपूर होता है और स्कैल्प में गहराई तक जाकर बालों को तुरंत कंडीशन करता है. इसलिए ये तेल बालों की खोई चमक और बनावट वापस पाने का एक आसान तरीका है. अपने असाधारण मॉइस्चराइजिंग और कंडीशनिंग गुणों के साथ ये तेल बालों की जड़ों पर नमी को बनाए रखने के लिए एक कोटिंग छोड़ता है. शैम्पू का उपयोग करने से कम से कम 15 मिनट पहले अपने बालों में थोड़ा अरंडी का तेल लगाएं. आप इस तेल की एक छोटी बूंद को अपने पसंदीदा लीव-इन कंडीशनर में मिलाकर भी लगा सकते हैं. अपने बालों को कंडीशन करने का एक और प्राकृतिक तरीका कुछ अरंडी का तेल, एलोवेरा जेल, शहद और नींबू का रस हो सकता है. इन्हें मिलाएं और अपनी जड़ों पर लगाएं. अच्छी तरह धोने से पहले इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आप कुछ गुड़हल हेयर पैक से भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)