इस मसाले को पानी में घोलकर सोने से पहले पी लें, सुबह चमकने लगेगा चेहरा, पेट की गंदगी निकलेगी बाहर, ये रहे 10 फायदे

Cinnamon Water Benefits: सोने से पहले अगर दालचीनी का पानी पी लें शरीर को कई गजब के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यहां हमने आपके लिए कुछ फायदों को आसान भाषा में बताया है.

इस मसाले को पानी में घोलकर सोने से पहले पी लें, सुबह चमकने लगेगा चेहरा, पेट की गंदगी निकलेगी बाहर, ये रहे 10 फायदे

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी का पानी बेहतरीन फायदे सकता है अगर इसका रात में सेवन कर लिया.

खास बातें

  • दालचीनी का पानी पेट को साफ कर सकता है.
  • रात को दालचीनी का पानी पीना स्किन के लिए फायदेमंद है.
  • ये ब्रेन फंक्शन को भी बूस्ट करता है.

Cinnamon Water: दालचीनी एक स्वादिष्ट खुशबूदार मसाला है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी का पानी पीने के फायदे भी लाजवाब हैं. खासकर सोने से पहले अगर दालचीनी का पानी पी लिया तो ये सेहत के लिए कमाल कर सकता है. सोने से पहले दालचीनी पीने से हमारे शरीर को एंटीऑक्सिडेंट जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. इतना ही नहीं दालचीनी का पानी अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए भी बेहद फायदेमंद है. स्किन के लिए दालचीनी के फायदे (Benefits of Cinnamon For Skin) कमाल के हैं. इसके साथ ही अगर आप नियमित रूप से इसके पानी का सेवन करते हैं तो वजन कम करने के लिए दालचीनी का पानी बेहतरीन काम कर सकता है. वहीं अगर आप पीरियड्स के दौरान इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करते हैं तो ये क्रैम्प्स और पेट दर्द (Stomach Pain) से भी राहत दिला सकती है. हम आज यहां आपको दालचीनी का पानी पीने के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहें हैं.

सोने से पहले दालचीनी पानी पीने के फायदे | Benefits of Cinnamon Water Before Sleeping

1. सोने से पहले दालचीनी का पानी डायबिटीज में मददगार

दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स जैसे कई यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. सोने से पहले दालचीनी का पानी पीने से डायबिटीज को रोकने में मदद मिल सकती है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है.

सोने से पहले शहद में मिलाकर खा लिया लहसुन तो ये 4 बड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

2. सोने से पहले दालचीनी का पानी स्किन के लिए फायदेमंद

दालचीनी का पानी सोने से पहले पीने से से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. दालचीनी के सिरप में फाइबर होते हैं जो शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं. सोने से पहले दालचीनी का सेवन स्किन पोर्स को ठीक करने में सहायता करता है.

cinnamon water

Photo Credit: iStock

3. इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए सोने से पहले पिएं दालचीनी का पानी

दालचीनी के पानी में प्रोएंथोसायनिडिन्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं.

4. वजन कम करने के लिए सोने से पहले दालचीनी के पानी के फायदे

जब शहद और दालचीनी को साथ मिलाया जाता है, तो ये ड्रिंक वजन घटाने के लिए बेहतरीन काम कर सकता है क्योंकि यह आपके शरीर को से टॉक्सिन्स को दूर कर देता है. यह आपको लंबे समय तक तृप्ति महसूस करवाता है.

ड्राईफ्रूट्स के अलावा इन 6 फूड्स को भी भिगोकर खाना चाहिए, बढ़ जाएंगे फायदे और पचने में होगी आसानी

5. दालचीनी का पानी ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है

सोने से पहले दालचीनी का सेवन ब्रेन फंक्शन को बढ़ा सकता है और आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है. दालचीनी में अल्जाइमर रोग या पार्किंसंस रोग जैसे मस्तिष्क रोगों की संभावना को कम करने की क्षमता भी होती है ऐसा माना जाता है.

cc0j4f0o

6. दालचीनी का पानी कैंसर से बचाव करने में मददगार

सोने से पहले दालचीनी का पानी पीने से कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें एंटी कैंसर यौगिक होते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को धीमा कर सकता है.

7. दालचीनी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को रोकने में सहायता करती है

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक हार्मोनल विकार है जो महिलाओं में होता है. इसमें सोने से पहले दालचीनी पीने से इसका प्रभाव कम हो जाता है और इस विकार वाली महिलाओं में इंसुलिन रेजिस्टेंस कम हो जाता है.

रात को ठंडे पानी में भिगोएं प्याज, सुबह खाली पेट में पिएं, इन रोगों का होगा नाश, मिलते हैं 5 गजब के फायदे

8. पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को दूर करने में फायदेमंद

जो महिलाएं अक्सर पीरियड्स में क्रैम्प्स से पीड़ित रहती हैं, वे सोने से पहले दालचीनी के पानी का सेवन कर सकती हैं क्योंकि यह पीरियड्स के दर्द को कम करता है.

9. दालचीनी का पानी सोने से पहले पीने से दांत दर्द शांत हो सकता है

अगर आप दांतों के असहनीय दर्द से परेशान हैं तो आपको दालचीनी के पानी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह मसाला दांत दर्द का इलाज कर सकता है. दालचीनी का पानी प्रभावी रूप से सूजे हुए मसूड़ों के इलाज में मदद कर सकता है.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.