विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 25, 2023

रात को ठंडे पानी में भिगोएं प्याज, सुबह खाली पेट में पिएं, इन रोगों का होगा नाश, मिलते हैं 5 गजब के फायदे

Onion Water Health Benefits: प्याज का पानी पीने से सेहत को कमाल के फायदे मिलते हैं. हेल्दी पाचन से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ये पानी कई रोगों को दूर रखता है. यहां जानिए सभी लाभों के बारे में.

रात को ठंडे पानी में भिगोएं प्याज, सुबह खाली पेट में पिएं, इन रोगों का होगा नाश, मिलते हैं 5 गजब के फायदे
Onion Water Benefits: प्याज का पानी पीने से शरीर को गजब का फायदा मिल सकता है.

Onion Water: आप प्याज को कैसे खाते हैं, बिल्कुल हम प्याज को काटने के बाद पानी से धोते हैं या कुछ देर उसे पानी में भिगोकर रखते हैं. अक्सर हम जिस पानी में कटे हुए प्याज को भिगोते हैं उसे बाद में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का पानी फेंकने की बजाय अगर हम उसका सेवन करें तो शरीर को गजब का फायदा मिल सकता है. जी हां, प्याज के पानी के स्वास्थ्य लाभ (Onion Water Health Benefits) कमाल के हैं. ये शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. विटामिन सी, बी6 और फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, क्रोमियम और फास्फोरस से भरपूर प्याज का पानी सुबह खाली पेट एक गिलास पीने से शरीर के लिए बहुत कुछ कर सकता है. प्याज के पानी के फायदे जानने के लिए यहां पढ़ें.

प्याज का पानी पीने के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Drinking Onion Water

1. पाचन में सुधार करता है

प्याज के पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है. प्याज में बहुत सारा फाइबर होता है जिसे ओलिगोफ्रुक्टोज के नाम से जाना जाता है जो एक घुलनशील फाइबर है. प्याज में इंसुलिन की भी अच्छी मात्र होती है, आंतों में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया के लिए डायटरी फाइबर होता है, कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

2. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है

प्याज का पानी बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें सल्फर होता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. इसे बालों में डैंड्रफ के इलाज के रूप में भी लगाया जा सकता है. कॉटन बॉल से प्याज के पानी को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और अपनी उंगलियों से लगभग पांच मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें. शावर कैप से ढक दें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद नियमित शैम्पू और पानी से धो लें.

1e74jku8

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

प्याज का पानी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. वैसे तो लहसुन को प्याज से ज्यादा असरदार बताया जाता है, लेकिन प्याज का पानी लिपिड के जमाव को रोकने के लिए भी जाना जाता है.

4. स्किन को चमक मिलती है

प्याज में विटामिन ए, बी और सी होता है. ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस से भी भरपूर होता है. प्याज के पानी को शहद के साथ मिलाकर त्वचा को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

तिल और मस्से रातों रात होंगे गायब, बस इस तेल के साथ लगा लें ये एक चीज, लोग देखकर रह जाएंगे दंग

5. सूजन को करता है कम

प्याज में क्वेरसेटिन और बायोफ्लेवोनॉइड्स भी होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं, दर्द से लड़ सकते हैं और बेहतर इम्यून सिस्टम बनाने में मदद कर सकते हैं.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
रात को ठंडे पानी में भिगोएं प्याज, सुबह खाली पेट में पिएं, इन रोगों का होगा नाश, मिलते हैं 5 गजब के फायदे
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;