विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2024

बिल्कुल नहीं होगी जंक फूड खाने की क्रेविंग, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम

यहां हम कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो जंक फूड खाने की क्रेविंग को प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद कर सकते हैं.

बिल्कुल नहीं होगी जंक फूड खाने की क्रेविंग, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम
बिना न्यूट्रिशन वाला खाना खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

आमतौर पर लोग क्रेविंग होने पर अनहेल्दी चीजें खाते हैं. हार्मोन में बदलाव, नींद की कमी, स्ट्रेस, लो ब्लड शुगर लेवल, डिहाइड्रेशन, आंत संबंधी समस्याएं और प्रेग्नेंसी क्रेविंग को बढ़ा सकते हैं. हालांकि, जो कुछ भी आप खाना चाहते हैं वह खाना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा नहीं हो सकता है. आपको जंक फूड खाने की सबसे ज्यादा इच्छा होती है, इसलिए रेगुलर अनहेल्दी, बिना न्यूट्रिशन वाला खाना खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर आपको भी बार-बार जंक फूड खाने की इच्छा होती है, तो हमारे पास कुछ टिप्स हैं जो ऐसी क्रेविंग को रोकने में मदद कर सकते हैं.

जंक फूड की क्रेविंग को दूर करने के टिप्स | Tips to overcome junk food cravings

1. भोजन न छोड़ें

कभी-कभी, यह क्रेविंग नहीं बल्कि भूख होती है. यह आमतौर पर तब होता है जब आप भोजन छोड़ देते हैं. इसलिए, अनहेल्दी फूड्स की लालसा को रोकने के लिए भूखे न रहें. एक हेल्दी, पौष्टिक भोजन न केवल आपको तृप्त रखेगा बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेगा.

2. हाइड्रेटेड रहें

पानी का एक बड़ा गिलास ध्यान भटकाने वाला हो सकता है. इसके अलावा, भूख और प्यास शरीर में समान संवेदनाएं पैदा कर सकती हैं, जिससे लोग प्यास को भूख समझ लेते हैं. इसलिए, पर्याप्त पानी पीने से क्रेविंग कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें: रोज रात को लेटने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

3. अच्छी नींद लें

अपर्याप्त नींद आपके शरीर की फंक्शनिंग को कई तरीकों से रिस्ट्रिक्ट करती है. खराब नींद हार्मोनल इनबैलेंस को ट्रिगर कर सकती है, जिससे फूड क्रेविंग बढ़ सकती है. इसलिए अपने हार्मोन को वापस पटरी पर लाने के लिए अच्छी नींद लें.

4. अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन क्रेविंग के साथ-साथ भूख की पीड़ा को भी कम करने में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से तृप्ति को बढ़ावा मिलता है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

5. हेल्दी ऑप्शन चुनें

घर के साथ-साथ ऑफिस भी हेल्दी स्नैक्स ले जाना बुद्धिमानी है. यह आपको प्रोसेस्ड फूड्स के बजाय हेल्दी ऑप्शन चुनने में मदद करेगा.

Cancer से लड़ रही हैं Wales की राजकुमारी Kate Middleton | Video Message From Kate Middleton

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शोधकर्ताओं ने पुराने दर्द से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए किया एआई का उपयोग, जानिए कैसे करता है काम
बिल्कुल नहीं होगी जंक फूड खाने की क्रेविंग, बस कर लीजिए सिर्फ ये 5 काम
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com