विज्ञापन
This Article is From Sep 22, 2023

आधी रात को लगती है भूख? कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

रात में उठकर खाना एक अहेल्दी हैबिट है और इसकी वजह से समय के साथ वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा, आपका शरीर डिटॉक्स करने और टॉक्सिन्स को तोड़ने में सक्षम नहीं हो पाता. तो आज समझते हैं कि रात में भूख क्यों लगती है, रात में भूख लगे तो क्या करना चाहिए?

आधी रात को लगती है भूख?  कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स
Midnight cravings से कैसे बचें.

Tips To Avoid Midnight Cravings: बहुत से लोग रात में खाने के आदी होते हैं और कुछ को लगता है कि आधी रात में खाए बिना उन्हें नींद ही नहीं आती. हालांकि, यह एक अहेल्दी हैबिट है और इसकी वजह से समय के साथ वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा, आपका शरीर डिटॉक्स करने और टॉक्सिन्स को तोड़ने में सक्षम नहीं हो पाता. आप भी मिड नाइट क्रेविंग से परेशान हैं, को हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो आपको रात में उठकर खाने की आदतों को बदल सकता है.

मिड नाइट क्रेविंग रोकने के तरीके (How to stop midnight cravings)

अपने दिमाग को करें ट्रेंड

रात के खाने के बाद, अपने आप को यह सोचना सिखाएं कि रसोई रात के लिए बंद है. डिनर के बाद अपने दांतों को ब्रश करें. ऐसे में आपका दिमाग इस बात के लिए तैयार होगा कि साफ किए गए मुंह से खाना नहीं है.

Read: सिरदर्द होने के कारण क्या हैं? सिर दर्द तुरंत कैसे ठीक करें, जानें इलाज और बचाव के घरेलू उपाय

खाने का रूटीन बनाएं

अपने खाने के समय का सही रूटीन बनाएं. आप दिन के समय रूटीन के मुताबिक खाना खाएं. इससे आपको रात के वक्त खाने की इच्छा नहीं होगी.

प्रोटीन इनटेक बढाएं

अगर आपको रात में उठकर खाने की इच्छा होती है तो, अपने भोजन में प्रोटीन को शामिल करें. यह आपको तृप्त रखेगा. इसके बाद भी अगर रात में तलब लगे तो दस मिनट रुकें. अगर यह अभी भी बना रहता है, तो एक गिलास पानी पियें.

Read: घुटनों में दर्द से राहत चाहिए? अपने एंकल्स को बनाएं मजबूत, ये टिप्स आएंगे काम

चुने लाइट ऑप्शन

अगर पानी पीने के बाद भी आपको भूख महसूस हो रहा है, तो पनीर का एक टुकड़ा या फल का एक टुकड़ा जैसी लाइट चीज चुनें. आप अपने पास इस तरह की चीजों का स्टॉक रखें. बेरीज, नट्स, स्किम्ड दही, भुनी हुई सब्जियां, उबले या तले हुए अंडे, मखाने, गाजर, भुने हुए चने ये सभी रात के वक्त स्नैक्स को तौर पर खाए जा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेन टीबी का ट्रीटमेंट करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका
आधी रात को लगती है भूख?  कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com