Home Remedies For Arthritis: गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

How To Reduce Uric Acid: एक बार गठिया होने पर लंबे समय के लिए व्यक्ति को चलने-फिरने में काफी दिक्कत हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने से गठिया यानि अर्थराइटिस की समस्या होती है. ऐसे में कई लोग गठिया के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Arthritis) भी करते हैं, हमें यह समझना होगी कि गठिया के इलाज (Treatment Of Arthritis) के लिए सबसे पहले यूरिक एसिड को कंट्रोल करना होगा.

Home Remedies For Arthritis: गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

Home Remedies For Arthritis: अर्थराइटिस का मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है!

खास बातें

  • शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है गठिया का सबसे बड़ा कारण.
  • गठिया में व्यक्ति कई परेशानियों से घिर जाता है, जोड़ों में दर्द, सूजन.
  • यहां जानें गठिया और यूरिक यूरिक एसिड के घरेलू उपाय.

Home Remedies To Reduce Uric Acid: एक बार गठिया होने पर लंबे समय के लिए व्यक्ति को चलने-फिरने में काफी दिक्कत हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने से गठिया यानि अर्थराइटिस की समस्या होती है. ऐसे में कई लोग गठिया के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Arthritis) भी करते हैं, हमें यह समझना होगी कि गठिया के इलाज (Treatment Of Arthritis) के लिए सबसे पहले यूरिक एसिड को कंट्रोल करना होगा. हमारे ही घर में कई ऐसी चीजें हैं जो गठिया से बचाव (Arthritis Prevention) के लिए काम कर सकती हैं. अगर उनके इस्तेमाल करने का सही तरीका पता हो तो न सिर्फ यूरिक एसिड को घटाया (Reduce Uric Acid) जा सकता है बल्कि गठिया से भी राहत मिल सकती है. गठिया में व्यक्ति के जोड़ों में दर्द (Joint Pain), अकड़न और सूजन की समस्या हो जाती है जिससे उठने-बैठने में भी परेशानी हो सकती है. अगर गठिया का समय पर इलाज नहीं किया गया तो हालात लगातार बिगड़ते चले जाते हैं!

ऐसे में आप गठिया के लक्षणों (Symptoms Of Arthritis) को पहचानकर यूरिक एसिड घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Reduce Uric Acid) आजमा सकते हैं. जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है या जिनका यूरिक एसिड बढ़ जाता है वह अक्सर सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड कैसे घटाएं? (How To Reduce Uric Acid) ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां गठिया से बचाव और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control Uric Acid) बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप आराम पा सकते हैं.

गठिया से राहत पाने और यूरिक एसिड घटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Relieving Arthritis And Reducing Uric Acid

गठिया का मुख्य कारण है शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड (Uric Acid). जब यूरिक एसिड के कण धीरे-धीरे जोड़ों पर जमा हो जाते हैं और फिर सूजन और दर्द का कारण बनते हैं. ये यूरिक एसिड प्यूरिन के टूटने से शरीर के अंदर बनता है. गठिया की बीमारी महिलाओं और पुरुषों दोनों की हो सकती है. ऐसे में इन घरेलू उपायों का आजमाया जा सकता है...

fhj9nntgHow To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को घटाने के लिए इन 3 घरेलू उपायों को आजमाएं

1.अजवाइन और अदरक 

अजवाइन और अदरक में कई सारे एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने साथ गठिया में जोड़ों के दर्द और अकड़न को कम कर सकते है. साथ ही इनमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो गठिया से राहत दिला सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में डेढ़ कप पानी लें और इसमें आधा चम्मच अजवाइन और एक इंच का टुकड़ा अदरक काटकर या कूचकर डालें. इसे 6-7 मिनट तक उबालें ताकि अदरक और अजवाइन का अर्क पानी में आ जाए. इसके बाद इस काढ़े को छानकर पिएं. आप दिन में 2 से 3 बार इसी तरह अदरक और अजवाइन के काढ़े या चाय को उबालकर पी सकते हैं. 

2. अरंडी के तेल से करें मालिश

अरंडी के तेल को गुनगुना करके अपने जोड़ों और प्रभावित जगह पर मालिश करें. इससे भी जोड़ों में जमा यूरिक एसिड टूटकर बाहर निकल सकता है. साथ ही अरंडी का तेल अर्थराइटिस में जोड़ों की अकड़न को भी दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अरंडी के तेल से मालिश करने से आपका दर्द और सूजन को भी दूर किया जा सकता है.

sc806p6How To Reduce Uric Acid:  अरंडी के तेल की मालिश कर भी जोड़ों में सूजन को कम कर सकते हैं 

3. लहसुन भी है फायदेमंद

लहसुन में भी कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो गठिया में काफी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना लहसुन का सेवन करने से गठिया के रोग में आराम मिल सकता है. सामान्यता कच्चे लहसुन की तीन से चार कलियां सुबह खाली पेट लेना फायदेमंद हो सकता है. अगर आप इसको कच्चा नहीं खा सकते हैं तो इसमें सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च और सौंठ को पीसकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.