विज्ञापन

How to Reduce the Risk of Cancer: कैंसर से बचना चाहते हैं तो आज से ही लाइफस्टाइल में करें ये 5 जरूरी बदलाव

Precaution For Cancer: कैंसर होने के पीछे अनुवांशिक से लेकर लाइफस्टाइल सहित कई और कारण जिम्मेदार होते हैं. जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव कर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

How to Reduce the Risk of Cancer: कैंसर से बचना चाहते हैं तो आज से ही लाइफस्टाइल में करें ये 5 जरूरी बदलाव

How to Reduce The Risk of Cancer: कैंसर के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, कैंसर दुनियाभर में होने वाली मौतों की सबसे बड़ी वजहों में से एक है. इस गंभीर बीमारी में शरीर के किसी भी अंग में सेल्स असामान्य और अनियंत्रित ढंग से  बढ़ने लगते हैं. कई स्टडीज में कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दी गई है. कैंसर होने के पीछे अनुवांशिक से लेकर लाइफस्टाइल सहित कई और कारण जिम्मेदार होते हैं. जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव कर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

इन उपायों से कम हो सकता है कैंसर का खतरा (Tips to reduce the risk of cancer)

तंबाकू से बनाएं दूरी

स्मोकिंग को फेफड़े, मुंह, पैंक्रियाज, किडनी और ब्लैडर के अलावा कई और तरह के कैंसर से जोड़ा जाता है. पैसिव स्मोकिंग से भी लंग्स कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा तंबाकू चबाने से मुंह, गला और पैंक्रियाज के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन कम करें और बेहतर होगा कि आप इसकी लत पूरी तरह से छोड़ दें.

वेट कंट्रोल और फिजिकल एक्टिविटी

वजन नियंत्रित रखने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलोन और किडनी जैसे कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इसका अलावा फिजिकल एक्टिविटी भी बेहद महत्वपूर्ण रोल निभाता है. वजन कंट्रोल करने के अलावा फिजिकल एक्टिविटी की मदद से ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. ज्यादा लाभ के लिए सप्ताह में 150 मिनट का सामान्य या 75 मिनट का हेवी एक्सरसाइज जरूर करें.

सूर्य की किरणों से सुरक्षा

स्किन कैंसर सबसे कॉमन टाइप के कैंसरों में से एक है जिससे बचा जा सकता है. स्किन कैंसर से बचना चाहते हैं तो सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक धूप में बाहर न निकलें. ज्यादा से ज्यादा छांव में रहने की कोशिश करें और अगर धूप में निकल रहे हैं तो फुल स्लीव के कपड़े पहने. सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.

हेल्दी डाइट

हेल्दी खाना खा कर कैंसर को रोका नहीं जा सकता है लेकिन इसके रिस्क को जरूर कम किया जा सकता है. अपनी रेगुलर डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें. सुगरी और अधिक वसा युक्त खाने से बचें, हाई फाइबर और प्रोटीन रिच फूड आइटम्स का सेवन करें. शराब पीने की आदत से तौबा करें क्योंकि इससे भी ब्रेस्ट, कोलोन, किडनी और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

वैक्सीनेशन

कुछ वायरल इंफेक्शन के खिलाफ वैक्सीनेशन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. हेपेटाइटिस बी से लिवर कैंसर और एचपीवी इंफेक्सन से सर्वाइकल कैंसर का खतरा रहता है. इसीलिए वैक्सीनेशन के जरिए हेपेटाइटिस बी और एचपीवी से बचाव के जरिए कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

Breast Cancer की Stage Three का इलाज करा रही Hina Khan, डॉक्टर ने बताया कैसे होगा Treatment | Symptoms

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी, यहां जानें सब कुछ
How to Reduce the Risk of Cancer: कैंसर से बचना चाहते हैं तो आज से ही लाइफस्टाइल में करें ये 5 जरूरी बदलाव
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Next Article
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com