सुबह उठते ही चेहरे में नजर आती है Swelling तो न करें नजरअंदाज, जानें कारण और उपचार

Natural Ways To Reduce Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरे पर नजर आती है सूजन तो घबराए नहीं. इसे आप घर पर आसान तरीके अपना कर कम कर सकते हैं.

सुबह उठते ही चेहरे में नजर आती है Swelling तो न करें नजरअंदाज, जानें कारण और उपचार

Face Swelling: चेहरे की सूजन को कम करने के उपाय.

How To Reduce Swelling In Face: सुबह उठते ही हममें से कई लोगों को अपना चेहरा मिरर में देखने की आदत होती हैं. लेकिन क्या हो अगर आप उठते ही अपने चेहरे पर सूजन पाए. कई बार कई लोगों का चेहरा सुबह उठने के बाद सूजा हुआ नजर आता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो इसे हल्के में न लें. चेहरे में सूजन की कई वजह हो सकती हैं. कुछ लोगों को रात देर तक मोबाइल चलाने और टीवी देखने की आदत होती है. जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं होती और चेहरे पर सूजन आ जाती है. आपको बता दें कि चेहरे पर ये सूजन दो से तीन घंटे तक बनी रहती है जिसकी वजह से कई बार चेहरा भी खराब दिखता है. और इस कारण हम कई बार अपने काम में देरी से पहुंचते हैं. बरहाल चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि, कई बीमारियों की वजह से चेहरे पर सूजन आती है. तो अगर आपका चेहरा भी सूज जाता है तो घबराए नहीं. इसे आप घर पर आसान तरीके अपना कर कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चेहरे में सूजन आने के क्या कारण हैं और क्या उपचार हैं. 

चेहरे में सूजन आने के कारण- (Reasons For Face Swelling In The Morning)

1. महिलाओं में शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. पीरियड्स के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों के साथ ही चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है.

2. किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है. यदि शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो ये टॉक्सिन शरीर में ही इकठ्ठे हो जाते हैं. जिस कारण से सुबह चेहरे पर सूजन दिखाई दे सकती है.

3. रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन करने से भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. 

4. नींद की कमी के चलते भी सुबह उठते ही चेहरे में सूजन नजर आ सकती है. 

ये भी पढ़ें- Rice Water: स्किन को चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, डी हाइड्रेशन से भी मिलेगी...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

चेहरे की सूजन को कम करने के उपाय- (Natural Ways To Reduce Face Swelling)

1. फाइबर फूड्स अगर सुबह उठते ही आपके चेहरे में सूजन नजर आती है तो आप फाइबर से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल कर चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं.

2. चेहरे की सूजन को कम करने के लिए आप मसाज का सहारा ले सकते हैं. मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग कर चेहरे की मसाज करें. इससे चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं.

Cancer से लड़ रही हैं Wales की राजकुमारी Kate Middleton | Video Message From Kate Middleton



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)