High Uric Acid: अति बढ़ गया है यूरिक एसिड लेवल तो खानपान में करें ये बदलाव, जोड़ों का दर्द और जलन भी हो जाएगी गायब

How To Reduce Uric Acid: प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड को खत्म करने की प्रक्रिया में बाधा पैदा कर सकता है. इससे शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है, जिसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है. यहां कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

High Uric Acid: अति बढ़ गया है यूरिक एसिड लेवल तो खानपान में करें ये बदलाव, जोड़ों का दर्द और जलन भी हो जाएगी गायब

How To Reduce Uric Acid: शरीर यूरिक एसिड को अपने आप फिल्टर करने में सक्षम है.

खास बातें

  • शरीर यूरिक एसिड को अपने आप फिल्टर करने में सक्षम है.
  • कई कारणों से यह एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में कामयाब नहीं होता
  • हाई यूरिक एसिड आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है.

How Can I Lower My Uric Acid: डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने से अपने हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. यूरिक एसिड एक केमिकल कंपाउंड और एक नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट्स है जो प्यूरीन से भरपूर फूड्स (Foods Rich In Purine) के पाचन के बाद शरीर से निकल जाता है. प्यूरीन अणु होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं और शरीर में टूट जाते हैं. प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) को खत्म करने की प्रक्रिया में बाधा पैदा कर सकता है. इससे शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ सकता है, जिसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है.

शरीर यूरिक एसिड को अपने आप फिल्टर करने में सक्षम है. कभी-कभी कई कारणों से यह एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में कामयाब नहीं हो पाता है. इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपकी किडनी इसे जल्दी से खत्म नहीं कर रही हैं. इसके अलावा, कुछ फूड्स और ड्रिंक्स पुरानी बीमारियां और लाइफस्टाइल डिसऑर्डर भी शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल को ट्रिगर कर सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड का इलाज? | Treatment For High Uric Acid?

हाई यूरिक एसिड आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. हालांकि, शीघ्र निदान आपको जरूरी कार्रवाई करने और उसके अनुसार इलाज करने में मदद कर सकता है.

गर्मियों में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, ये टिप्स आएंगे काम...

इन फूड्स का सेवन कम करें:

प्यूरीन से भरपूर फूड्स में कई प्रकार के मांस, सी फूड और सब्जियां शामिल होती हैं, जो पचने पर यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं. यूरिक एसिड के अत्यधिक उत्पादन से हाइपरयुरिसीमिया हो सकता है. इसलिए अगर आप शरीर में हाई यूरिक एसिड का इलाज करना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जिनसे बचना चाहिए.

- सार्डिन
- सूखे सेम
- पोर्क
- टर्की
- फिश
- स्कैलप्स-मटन
- मशरूम
- फूलगोभी

खूब पानी पिएं:

हाइड्रेटेड रहने से आपको यूरिक एसिड के किडनी को साफ करने में मदद मिलती है और आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा मिलता है. प्रत्येक दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का ध्यान रखें.

खाली पेट नाश्ते में मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के 5 कमाल के फायदे, चौथा और पांचवां तो हैरान करने वाला है

ये अनाज खाने से मिलेगा फायदा:

कई अनाज हैं जिनका सेवन करने से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. यूरिक एसिड के मरीज चावल, बाजरा, ज्वार का सेवन कर सकते हैं. इन अनाजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल कर सकता है.

मीठे फूड्स और ड्रिंक्स से बचें

शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल के लिए शुगर एक संभावित कारण हो सकता है. फ्रुक्टोज शहद, फल, कुछ सब्जियों और मिठास में पाई जाने वाली एक साधारण शुगर है, जिससे खून में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है.

हेल्दी वेट बनाए रखें:

फैट सेल्स अधिक यूरिक एसिड बनाती हैं. बहुत ज्यादा वेट आपकी किडनी को शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने से रोक सकता है. आपको हेल्दी बॉडी वेट को बनाए रखना चाहिए.

गर्मियों में मुंहासों से बचने के 7 रामबाण नुस्खे, देंगे बेदाग और निखरी त्वचा, टैनिंग की भी हो जाएगी छुट्टी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com