High Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय, डेली पिएं इन हरी सुगंधित पत्तियों का पानी

Minter Water For Uric Acid: पुदीने के पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है और ये शरीर को डिटॉक्स करता है. पुदीने के पानी के फायदे कई हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.

High Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय, डेली पिएं इन हरी सुगंधित पत्तियों का पानी

High Uric Acid: अपने यूरिक एसिड को काबू में करने के लिए रोजाना पुदीने का पानी पिएं.

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी है.
  • यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  • पुदीने में आयरन, पोटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है.

How To Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ जाती है जब हम अपने खानपान में बहुत ज्यादा प्यूरीन वाली चीजें शामिल कर लेते हैं. इससे किडनियां हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर फिल्टर करने में असफल हो जाती हैं. हाई यूरिक एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में दर्द होता है जहां जोड़ होते हैं. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves For Uric Acid) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पुदीने में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं. पुदीने में आयरन, पोटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने के पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है और ये शरीर को डिटॉक्स करता है. पुदीने के पानी के फायदे कई हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.

नाक या गाल पर काले दाग धब्बे हटाने हैं तो टमाटर को इन चीजों के साथ मिलाकर लगाएं, Blackheads दोबारा नहीं आएंगे नजर

पुदीना ड्रिंक बनाने की सामग्री

  • कटे हुए पुदीने के पत्ते
  • पानी
  • ब्राउन शुगर
  • नींबू का रस
  • जीरा पाउडर
  • पिंक सॉल्ट

यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए मिंट ड्रिंक कैसे बनाएं?

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का पानी तैयार करना काफी आसान है. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को पानी में डालकर धो लें. फिर एक जूसर मिक्सर में सभी सामग्रियों को मिलाएं और तेज गति से अच्छी तरह से ब्लेंड करें. पुदीने के पत्तों का रस एक सर्विंग ग्लास में डालें, ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़ा सजावट के लिए डालें.

इस तरीके से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने

3lqekolo

पुदीने की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Mint Leaves

सिरदर्द से राहत दिलाता है

पुदीना के पत्तों में शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो स्ट्रेस रिएक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में यह एक उपचारात्मक जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती है जो सिरदर्द को कम करती है. पुदीने की शक्तिशाली सुगंध का उपयोग शांत करने वाले बाम और एसेंशियल ऑयल के रूप में किया जाता है जो मतली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

पेट अंदर करने और एक्स्ट्रा बॉडी फैट को खत्म करने के लिए गजब है ये नुस्खा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

पाचन में सुधार करता है

पुदीने के एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और शांत करने वाले गुण अपच, सूजन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके अलावा शोध से पता चलता है कि पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल तेल दस्त के इलाज और मोशन सिकनेस से संबंधित मतली को कम करने के लिए फायदेमंद है.

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

पुदीने की पत्तियां पित्त अम्ल जैसे पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं. यह पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी प्रोत्साहित करता है. ये सभी वजन घटाने में सहायता करते हैं. पुदीने की चाय एक अद्भुत, कैलोरी फ्री और ठंडा पेय है जिसका आप वजन घटाने में सहायता के लिए सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.