Exercise For Depression: इन 5 एक्सरसाइज को रूटीन में करें शामिल, डिप्रेशन और Anxiety से झटपट मिलेगा आराम...

Depression And Anxiety: पांच ऐसी एक्सरसाइज जिसके जरिए आप अपने तनाव और एंजाइटी को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

Exercise For Depression: इन 5 एक्सरसाइज को रूटीन में करें शामिल, डिप्रेशन और Anxiety से झटपट मिलेगा आराम...

आज के समय में अधिकतर लोग मानसिक समस्या जैसे डिप्रेशन, तनाव और एंजाइटी से जूझते हैं, जिसके चलते उनकी पूरी लाइफ ही प्रभावित होने लगती है और वो एकदम हताश और तन्हा महसूस करने लगते हैं. इसी तनाव और एंजाइटी को खत्म करने के लिए लोग साइकेट्रिस्ट के चक्कर लगाते रहते हैं. लेकिन इतनी जल्दी उन्हें तनाव से मुक्ति नहीं मिलती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी एक्सरसाइज जिसके जरिए आप अपने तनाव और एंजाइटी को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

 

तनाव को कम करने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज-

1. पिलाटे

आजकल कई लोग फिटनेस के लिए पिलाटे ट्रेनिंग लेते हैं. ये आपको तनाव से भी दूर करती है. इसमें कई सारे ब्रीदिंग पेटर्न शामिल होते हैं, जो आपकी एनर्जी को बढ़ाते है, शरीर को ताकत देते हैं और फ्लैक्सिबल बनाते हैं. इसके साथ ही पिलाटे आपके शरीर के अलावा आपके दिमाग को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

शोधकर्ताओं ने बनाया ह्यूमन ब्रेन को समझने और भविष्यवाणी करने वाला एल्गोरिथम, अल्जाइमर्स के लिए भी मददगार

tcmkk918

2. योगासन 

तनाव को दूर करने के लिए योग सबसे ज्यादा अहम माना जाता है. इसमें सबसे ज्यादा इफेक्टिव आसन अनुलोम विलोम, बालासन, मार्जार्यासन, पश्चिमोत्तानासन और शवासन होता है. जिसे रेगुलर करने से आपके तनाव और एंजाइटी को दूर किया जा सकता है. 

Betel Leaf For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, एक बूंद भी एक्स्ट्रा नहीं बढ़ने देगा

3. एरोबिक्स 

एरोबिक्स एक्सरसाइज करने का मजेदार तरीका है. इसके जरिए आपका दिमाग और बॉडी पूरी तरह से फ्रेश हो जाती है और स्ट्रेस लेवल भी कम होता है. ये एक तरीके का डांस फॉर्म ही होता है, जिसके जरिए आप की पूरी बॉडी मूव करती है और मसल्स को मजबूत बनाती है, साथ ही स्ट्रेस को भी दूर कर सकती है.

4. वॉक

एक लंबी सैर करना हमेशा ही आपको तनाव मुक्त कर सकता है. अपने आईपॉड या फोन में अपने फेवरेट म्यूजिक को लगाकर लंबी सैर पर रोज सुबह या शाम आप निकल जाए और देखें कि कैसे आप एनर्जी से भरे हुए महसूस करते हैं और तनाव और एंजाइटी को कोसों दूर छोड़ सक सकते हैं. 

Fungal Infection: बारिश के दिनों में क्यों होता है फंगल इंफेक्शन? जानें इलाज और बचाव के तरीके...

5. ब्रीदिंग एक्सरसाइज

ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसे अनुलोम विलोम, प्राणायाम, कपालभारती ये ना सिर्फ आपके श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखते है, बल्कि दिमाग को शांत रखकर तनाव और एंजाइटी को दूर कर सकते हैं.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.