Diet For Kidney Stones: किडनी स्टोन से बचाव के लिए अपनी आदतों में शामिल करें ये 3 काम, नहीं झेलना पड़ेगा स्टोन का दर्द!

Diet For Kidney Stones: आजकल हम जिस लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं उससे कई बीमारियों का खतरा पैदा होने की आशंका बनी हुई है. इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन (Kidney Stones). यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी में कुछ ठोस चीजें पैदा हो जाती हैं. किडनी स्टोन से बचाव (Kidney Stone Prevention) करना काफी जरूरी है.

Diet For Kidney Stones: किडनी स्टोन से बचाव के लिए अपनी आदतों में शामिल करें ये 3 काम, नहीं झेलना पड़ेगा स्टोन का दर्द!

Kidney Stone Prevention: किडनी स्टोन से रहना है दूर तो आज से ही करें ये 3 काम

खास बातें

  • किडनी स्टोन के के दर्द को झेलें नहीं इन आदतों में करें बदलाव.
  • किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए करें ये 3 काम.
  • किडनी स्टोन से बचाव के लिए खूब पानी पीना है जरूरी.

Diet For Prevent Kidney Stones: आजकल हम जिस लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं उससे कई बीमारियों का खतरा पैदा होने की आशंका बनी हुई है. इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन (Kidney Stones). यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी में कुछ ठोस चीजें पैदा हो जाती हैं. किडनी स्टोन से बचाव (Kidney Stone Prevention) करना काफी जरूरी है. किडनी का काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल कर फेंकना और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, केमिकल और मिनरल का स्तर बनाए रखना होता है. ऐसे में किडनी को हेल्दी (Healthy Kedney) रखने के लिए हमेशा प्रयास करने चाहिए. किडनी स्टोन से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Kidney Stone) कई हैं लेकिन आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाना होगा जिससे यह स्थिति पैदा ही न हो. किडनी स्टोन की समस्या (Kidney Stone Problem) काफी कष्टदायक होती है. पथरी होने के कारण (Causes Of Kidney Stone) कई हो सकते हैं. किडनी स्टोर कोई मामूली चीज नहीं ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं.

किडनी स्टोन के लक्षण (Symptoms Of Kidney Stone) को जल्द से जल्द पहचानें और समय रहते इसके लिए किडनी स्टोन का इलाज (Treatment Of Kidney Stone) के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. वैसे कई लोग किडनी स्टोन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Kidney Stone) भी आजमाते हैं जो कारगर भी साबित हो सकते हैं, लेकिन आपको किडनी स्टोन से बचाव के लिए आज से ही अपनी तीन आदतों में बदलाव करना होगा... 

किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए करें ये 3 काम | Do These 3 Things To Get Relief From Kidney Stone

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है. इसके साथ ही पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है. पानी पाचन क्रिया को भी ठीक रखने में मददगार है. आप जितना पानी पिएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से खराब टॉक्सिन उतने ही ज्यादा बाहर निकल जाते हैं. अगर आप स्टोन के खतरे से खुद को बचाना चाहते हैं तो उसका पहला कदम है कि आप पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं. किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. अगर किसी को किडनी स्टोन की समस्या हो गई है तो वह भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर किडनी स्टोन से राहत पा सकता है.

d0ff6ci8Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

2. सेब का सिरका 

सेब के सिरके का सेवन हफ्ते में एक बार जरूर करना चाहिए. यह न सिर्फ वजन को कंट्रोल में रख सकता है बल्कि किडनी स्टोन के खतरे को भी दूर रखने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सेब के सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो स्टोन को तोड़ने का काम करता है. सेब के सिरके की मदद से आप किडनी स्टोन से राहत पा सकते हैं. यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर करने में मदद कर सकते हैं. सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का पूरा ध्यान रखना आपके लिए बहुत जरूरी है. आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोजाना ले सकते हैं. 

3. कम मात्रा में सोडियम लें 

अगर आप ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन करते हैं तो आपको किडनी की समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने से ये ना सिर्फ आपके ह्दय को नुकसान पहुंचाता है बल्कि ये आपकी किडनी को भी खराब करने का काम करता है और स्टोन को पैदा कर सकता है. सोडियम का ज्यादा सेवन खून में कैल्शियम के फिर से अवशोषण को रोक सकता है, जिसके कारण गुर्दे में कैल्शियम की पथरी बन सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.