Home Management: अपने बच्चों को इंडिपेंडेट कैसे बनाएं? सिखाने के लिए इस तरह करें हाउसहोल्ड एक्टिविटीज में शामिल

How To Teach Your Kids: आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों को हाउसहोल्ड एक्टिविटीज में इंवॉल्व कर सकते हैं. घर के लिए कुछ काम बच्चों को भविष्य में तब बहुत काम आते हैं जब वो पढ़ाई के लिए अकेले रहते हैं.

Home Management: अपने बच्चों को इंडिपेंडेट कैसे बनाएं? सिखाने के लिए इस तरह करें हाउसहोल्ड एक्टिविटीज में शामिल

How To Make Your Kids Independent: घर के कामों को करने में लें बच्चों की मदद.

खास बातें

  • आप अपने बच्चों को हाउसहोल्ड एक्टिविटीज में इन्वॉल्व कर सकते हैं.
  • रेसिपी रीडिंग करने से बच्चे की रीडिंग एबिलिटी भी सुधरती .
  • बच्चों को फलों और सब्जियों को धोने के लिए भी लगाया जा सकता है.

How To Make Child Independent: बचपन में आपने भी न जाने कितनी बार अपनी मां या दादी मां का पीछा कर रसोई घर में हाथ आजमाने की कोशिश जरूर की होगी. दरअसल  किचन घर का वह स्पेस है जहां आमतौर पर छोटे बच्चों को अकेले जाने नहीं दिया जाता क्योंकि यहां रखी कुछ चीजें बच्चों को चोट पहुंचा सकती हैं. यही वजह है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को किचन से दूर रहने की ही सलाह देते हैं, लेकिन घर के रसोई से यह दूरी बच्चों को घरेलू काम में से भी दूर कर देती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपने बच्चों को हाउसहोल्ड एक्टिविटीज (Household Activities) में इंवॉल्व कर सकते हैं. घर के लिए कुछ काम बच्चों को भविष्य में तब बहुत काम आते हैं जब वो पढ़ाई के लिए अकेले रहते हैं.

बच्चों को हर काम में बनाएं परफेक्ट | Make Children Perfect In Every Work

1) रेसिपी रीडिंग

 बच्चों को किचन ड्यूटी के लिए तैयार करने का ये एक अच्छा तरीका हो सकता है. ऐसा करने से आपको एक विलिंग असिस्टेंट मिलेगा जो तैयारी और खाना पकाने के दौरान किसी भी डिश की रेसिपी पढ़कर बताएगा. रेसिपी रीडिंग करने से एक तरफ जहां बच्चे की रीडिंग एबिलिटी भी सुधरती है, साथ ही उसे किचन में मौजूद तरह-तरह के इनग्रेडिएंट्स के बारे में जानकारी भी मिलती है.

Ladies सेहत से जुड़ी इन परेशानियों को कभी भी नजरअंदाज न करें, जान लीजिए महिलाओं में आम हैं ये 5 रोग

2) बेसिक चॉपिंग / मिक्सिंग

 हम तेज चाकू के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन बहुत सारे फ़ूड इंग्रेडिएंट्स ऐसे हैं जिन्हें एक नॉर्मल टेबल नाइफ की मदद से काटा या चॉप किया जा सकता है. केले तैयार करना, मक्खन को छोटे क्यूब्स में काटना, उबली हुई सब्जियों को काटना, यह सब तैयारी बच्चों को सौंपी जा सकती है. बच्चों को फलों और सब्जियों को धोने के लिए भी लगाया जा सकता है.

3) इनग्रेडिएंट्स का मेजरमेंट

 आटा निकालना, चॉकलेट चिप्स को मेजर करना, या चावल दाल को मापना, आपके बच्चे को रसोई की जिम्मेदारियों से इंट्रोड्यूस कराने का एक मजेदार तरीका हो सकता है. इस प्रोसेस को आसान और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी वाले मेजरिंग इक्विपमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दियों में Vitamin D की कमी को पूरा करना है तो खाएं ये चीजें, यहां रही पूरी लिस्ट

4) भोजन इकट्ठा करना

 खाना बनाने के लिए उससे जुड़े हुए इनग्रेडिएंट्स को पहले इकट्ठा करना भी एक जरूरी काम होता है. खाना बनाने का काम भले ही आप खुद करें लेकिन आप अपने बच्चों से खाने की चीजों को इकट्ठा करने का काम जरूर करा सकते हैं. सभी टॉपिंग पहले से तैयार कर लें, और अपने बेटे या बेटी को उनके खुद के पिज्जा, रैप या सैंडविच बनाने के काम में लगा दें. 

5) फ़ूड प्रोसेसर हैंडल करना 

सेफ मिक्सिंग, चॉपिंग और वॉशिंग के अलावा, जब आप ढक्कन चालू रखते हैं, तो बच्चे आपके फूड प्रोसेसर पर बटन दबाना पसंद करेंगे. यह कदम उन्हें किचन सेफ्टी टिप्स सिखाने में भी मदद करेगा. तो आप अपने बच्चों को फूड प्रोसेसर हैंडल करना बता सकते हैं. ये सेफ भी है  और इंटरेस्टिंग भी.

बालों पर Aloe Vera लगाने से बढ़ती है Hair Growth और घने बनते हैं बाल, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.